Saturday , April , 20 , 2024

वित्तीय वर्ष 23 में भारत की विकास दर सात प्रतिशत : एक्यूइट रेटिंग्स

वित्तीय वर्ष 23 में भारत की विकास दर सात प्रतिशत : एक्यूइट रेटिंग्स

चेन्नई। क्रेडिट रेटिंग एजेंसी एक्यूइट रेटिंग्स एंड रिसर्च ने सोमवार को वित्त वर्ष 23 के लिए भारतीय सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर 7 फीसदी रहने का अनुमान दोहराया। एक्यूइट ने एक रिपोर्ट में कहा कि वह वित्त वर्ष 23 के लिए भारत की जीडीपी वृद्धि को 7 प्रतिशत और वित्त वर्ष 4 के लिए 6 प्रतिशत पर बनाए हुए है।


क्रेडिट रेटिंग एजेंसी ने कहा कि 23 जनवरी को भारत की औद्योगिक विकास दर बढ़कर 5.2 प्रतिशत हो गई, जो 22 दिसंबर को 4.7 प्रतिशत थी।


उद्योग उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) में अनुक्रमिक गति 23 जनवरी को 0.8 प्रतिशत माह-दर-माह (एमओएम) पर मामूली मजबूत थी, जो पिछले महीने में दर्ज 5.7 प्रतिशत एमओएम विस्तार पर आधारित थी, और मोटे तौर पर पिछले महीने के अनुरूप थी। आमतौर पर जनवरी के महीने में 0.7 प्रतिशत एमओएम का औसत विस्तार देखा जाता है।


एक्यूइट के अनुसार, सरकार के मजबूत कैपेक्स संवितरण, ऑटो बिक्री में सुधार, और मैक्रो स्तर पर क्षमता उपयोग में सुधार से सहायक भूमिका निभानी चाहिए थी।


एक्यूइट ने कहा, वैश्विक वित्तीय स्थितियों के कड़े होने और लगातार भू-राजनीतिक अनिश्चितता के कारण विकास आवेगों का कमजोर होना चिंता का विषय बना हुआ है और विनिर्माण निर्यात में कमजोरी के माध्यम से प्रतिबिंबित होना शुरू हो गया है।


एक्यूइट ने कहा, इसके अलावा, शहरी खपत में सुधार की उम्मीद के साथ-साथ निजी कैपेक्स की गति में कमी वित्त वर्ष 24 में रिकवरी की ताकत के बारे में चिंता पैदा करती है।

News World Desk

News World Desk

desk@newsworld.com

Comments

Add Comment