Saturday , April , 20 , 2024

जून में खुदरा महंगाई थोड़ी कम होकर 7.01 प्रतिशत हुई

जून में खुदरा महंगाई थोड़ी कम होकर 7.01 प्रतिशत हुई

चेन्नई, (आईएएनएस)। सरकार ने मंगलवार को कहा कि भारत की खुदरा मूल्य मुद्रास्फीति मई के मुकाबले जून के अंत में मामूली रूप से कम होकर 7.01 प्रतिशत पर रही।


सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, जून के अंत में खुदरा मूल्य मुद्रास्फीति 7.01 प्रतिशत (ग्रामीण 7.09 प्रतिशत, शहरी 6.92 प्रतिशत) थी। मई में यह 7.04 फीसदी (ग्रामीण 7.08 फीसदी, शहरी 7.08 फीसदी)पर थी। जून में खाद्य मुद्रास्फीति में गिरावट का कारण अंडे, सब्जियां, खाद्य तेल, दालें और चीनी थी।


आईसीआरए की मुख्य अर्थशास्त्री अदिति नायर ने कहा, जुलाई में, हम उम्मीद करते हैं कि खाद्य तेल की कीमतों में हालिया गिरावट से लाभ होगा, जबकि बारिश में वृद्धि से खराब होने वाली वस्तुओं की कीमतों में अस्थायी रूप से बढ़ोतरी हो सकती है।


नायर के अनुसार, बुवाई वाले खरीफ क्षेत्र में 8 जुलाई तक 9.3 प्रतिशत की सालाना गिरावट दर्ज की गई है, जो वैश्विक खाद्य कीमतों में गिरावट से लाभ को सीमित कर सकता है, जब तक कि जुलाई के शेष भाग में बुवाई में तेजी नहीं आती।


नायर ने कहा कि वैश्विक मंदी की आशंका और सब्जी और खाद्य तेल की कीमतों में गिरावट के कारण कमोडिटी की कीमतों में तेजी से कमी आई है, भारतीय खुदरा मुद्रास्फीति आने वाले महीनों में 7 प्रतिशत से नीचे आनी चाहिए।


नायर के अनुसार, अगली दो नीति समीक्षाओं में 60 बीपीएस की फ्रंट लोडेड रेट हाइक हो सकती है, जिसके बाद एक विस्तारित विराम हो सकता है, क्योंकि भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) विकास का त्याग किए बिना मुद्रास्फीति की उम्मीदों को नियंत्रित करने पर ध्यान केंद्रित करेगी।


सरकार के अनुसार, एनएसओ के फील्ड ऑपरेशंस डिवीजन के फील्ड स्टाफ द्वारा व्यक्तिगत यात्राओं के माध्यम से सभी राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों को कवर करने वाले चुनिंदा 1,114 शहरी बाजारों और 1,181 गांवों से मूल्य डेटा एकत्र किया जाता है।


जून में, एनएसओ ने 99.7 फीसदी गांवों और 98.2 फीसदी शहरी बाजारों से कीमतें एकत्र की, जबकि बाजार-वार कीमतें ग्रामीण के लिए 89.8 फीसदी और शहरी के लिए 93.7 फीसदी थीं।


--आईएएनएस

आरएचए/एएनएम

Comments

Add Comment