Thursday , April , 25 , 2024

वीसीपीएल द्वारा अधिकारों का प्रयोग एनडीटीवी संस्थापकों की सहमति के बिना किया गया : एनडीटीवी

वीसीपीएल द्वारा अधिकारों का प्रयोग एनडीटीवी संस्थापकों की सहमति के बिना किया गया : एनडीटीवी

नई दिल्ली। एनडीटीवी ने कहा है कि नई दिल्ली टेलीविजन लिमिटेड (एनडीटीवी) या इसके संस्थापक-प्रवर्तकों के साथ बिना किसी चर्चा के विश्वप्रधान कमर्शियल प्राइवेट लिमिटेड द्वारा उन्हें नोटिस जारी किया गया है। इसमें कहा गया है कि उसने (वीसीपीएल ने) आरआरपीआर होल्डिंग प्राइवेट लिमिटेड (आरआरपीआरएच) के 99.50 प्रतिशत नियंत्रण हासिल करने के अपने अधिकारों का प्रयोग किया है, जो प्रमोटर के स्वामित्व वाली कंपनी है, जो 29.18 प्रति शेयर का मालिक है।


एनडीटीवी ने एक नियामक फाइलिंग में कहा, एनडीटीवी के संस्थापक और कंपनी यह स्पष्ट करना चाहते हैं कि वीसीपीएल द्वारा अधिकारों के इस प्रैक्टिस को एनडीटीवी के संस्थापकों से किसी इनपुट, बातचीत या सहमति के बिना निष्पादित किया गया था, एनडीटीवी को इस तरह के प्रैक्टिस से आज अवगत कराया गया है। एनडीटीवी में 29.18 प्रतिशत हिस्सेदारी रखने वाली आरआरपीआरएको दो दिनों के भीतर अपने सभी इक्विटी शेयरों को वीसीपीएल को हस्तांतरित करने के लिए कहा गया है।


सोमवार को, एनडीटीवी ने इस मामले पर एक स्पष्टीकरण जारी करते हुए कहा, हमें एक व्यावसायिक समाचार पत्र में एक पत्रकार द्वारा टिप्पणी करने के लिए कहा गया है कि क्या एनडीटीवी के संस्थापक-प्रवर्तक आरआरपीआर होल्डिंग प्राइवेट लिमिटेड के माध्यम से आयोजित एनडीटीवी में अपनी हिस्सेदारी बेच रहे हैं।


हम अपने शेयरधारकों के सर्वोत्तम हित में इसे आपके साथ साझा कर रहे हैं कि हमने पत्रकार को लिखित रूप में स्पष्ट किया है कि यह एक निराधार अफवाह है, और यह कि राधिका और प्रणय रॉय अभी न ही किसी संस्था के साथ स्वामित्व में परिवर्तन या एनडीटीवी में अपनी हिस्सेदारी के विनिवेश पर चर्चा में हैं।


वे व्यक्तिगत रूप से और अपनी कंपनी आरआरपीआर होल्डिंग प्राइवेट लिमिटेड के माध्यम से एनडीटीवी की कुल चुकता शेयर पूंजी का 61.45 प्रतिशत रखना जारी रखते हैं। कंपनी और उसके संस्थापक एक्सचेंजों और अन्य नियामकों को सूचित करने की आवश्यकता और दायित्व से अच्छी तरह वाकिफ हैं। अपनी होल्डिंग में कोई बदलाव करने के लिए, अगर ऐसा होता, तो वे पहले उन अधिकारियों के साथ कोई भी अपडेट साझा करते।


वीसीपीएल अदानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (एईएल) की मीडिया शाखा एएमजी मीडिया नेटवर्क्‍स लिमिटेड (एएमएनएल) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है। वीसीपीएल के पास आरआरपीआर का वारंट है, जो उन्हें बाद में 99.99 प्रतिशत हिस्सेदारी में बदलने का अधिकार देता है। वीसीपीएल ने आरआरपीआर में 99.5 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करने के लिए वारंट का प्रयोग किया है। इस तरह के अधिग्रहण के परिणामस्वरूप वीसीपीएल आरआरपीआर का नियंत्रण हासिल कर लेगा।


(News Source : IANS)

Comments

Add Comment