Thursday , April , 25 , 2024

भाजपा के लिए चुनौती वाला राज्य है छत्तीसगढ़

भाजपा के लिए चुनौती वाला राज्य है छत्तीसगढ़

रायपुर। देश चुनावी मोड में है। इस साल जिन राज्यों में विधानसभा के चुनाव होने वाले हैं उनमें से एक है छत्तीसगढ़, यहां कांग्रेस की सरकार है और भाजपा के लिए अगर कोई चुनौती वाला राज्य माना जाता है तो वह छत्तीसगढ़ ही है। इस साल के विधानसभा चुनाव और अगले साल के लोकसभा चुनाव में भाजपा को इस राज्य से कड़ी टक्कर मिलने की संभावना बनी हुई है।


छत्तीसगढ़ में भाजपा ने लगभग डेढ़ दशक तक राज किया था और वर्ष 2018 के चुनाव में उसका सूपड़ा साफ हो गया था। यहां कांग्रेस ने एक नया इतिहास रचते हुए सत्ता पर कब्जा जमाया था। वहीं लोकसभा चुनाव में भाजपा बड़ी सफलता हासिल करने में सफल रही थी और कांग्रेस को राज्य की 11 में से सिर्फ दो सीट पर ही जीत हासिल हो सकी थी।


विधानसभा चुनाव के करीब आते ही राज्य में दोनों ही राजनीतिक दलों की गतिविधियां तेज हो गई हैं। कांग्रेस जहां अपनी योजनाओं के जरिए जनता को लुभाने में लगी है तो वहीं भाजपा वर्ष 2018 में किए गए वादों को पूरा न करने का आरोप खुले तौर पर लगा रही है।


भाजपा के वरिष्ठ नेता शिवरतन शर्मा का कहना है कि वर्ष 2018 के विधानसभा चुनाव में 90 में से 68 स्थानों पर भाजपा को हार का सामना करना पड़ा था, इसकी वजह भी थी क्योंकि कांग्रेस ने आकर्षक जनघोषणा पत्र जारी किया था और हर वर्ग को लुभाने की कोशिश की थी। मगर जो वादे किए गए थे उनमें से एक भी पूरा नहीं हुआ और अब जनता में नाराजगी है। कांग्रेस की हार का बड़ा कारण जनता की नाराजगी बनेगा।


भाजपा नेता शर्मा वर्ष 2018 के विधानसभा और वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव की चर्चा करते हुए कहते हैं कि जहां हम विधान सभा हारे थे वहीं लोकसभा की 11 में से नौ सीटों पर हमने जीत दर्ज की थी। इतना ही नहीं विधानसभा की 90 में से 65 सीटों पर भाजपा को बढ़त मिली थी। इस बार के विधानसभा चुनाव में भी ऐसे ही कुछ नतीजे आएंगे।


वहीं कांग्रेस अगले विधानसभा और लोकसभा चुनाव को लेकर अपने को आरामदायक स्थिति में पा रही है। कांग्रेस के मीडिया विभाग के प्रमुख सुशील आनंद शुक्ला का कहना है कि छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार की यूएसपी हर वर्ग के लिए किए गए वादों पर अमल करना है।


चुनाव से पहले कांग्रेस ने जो वादे किए थे उन्हें पूरा किया है और उससे एक कदम आगे भी निकली है सरकार। गरीब हो, किसान हो, मजदूर हो, खेतिहर मजदूर हो, जनजातीय वर्ग हो, युवा बेरोजगार हो, महिला वर्ग हो, सभी की जिंदगी में बदलाव लाने के लिए योजनाएं न केवल शुरू की गई बल्कि उसका जमीनी स्तर पर लाभ भी पहुंचा है।


अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए शुक्ला कहते हैं कि पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की जीत हुई और उसके बाद पांच विधानसभा क्षेत्रों के उपचुनाव, सभी नगर निगम में महापौर, सभी जिला पंचायत अध्यक्षों पर कांग्रेस की जीत हुई है। यह नतीजे इस बात का प्रमाण हैं कि कांग्रेस की भूपेश बघेल सरकार ने जनता के लिए काम किया है।

News World Desk

News World Desk

desk@newsworld.com

Comments

Add Comment