Wednesday , April , 24 , 2024

5 साल की उम्र में संगीत से जुड़ा रिश्ता, रश्मीत कौर से ‛न्यूज़ वर्ल्ड’ की खास बातचीत

5 साल की उम्र में संगीत से जुड़ा रिश्ता, रश्मीत कौर से ‛न्यूज़ वर्ल्ड’ की खास बातचीत

‛भेड़िया’ फिल्म के गाने ठुमकेश्वरी को ‛वरूण धवन’ और ‛कृति सेनन’ पर फिल्माया गया था और इस गाने को अपनी आवाज देने वाली सिंगर है ‛रश्मीत कौर’ जो कि शुक्रवार को भोपाल में ओरिएंटल कॉलेज में लाइव परफॉर्मेंस देने पहुंची। इस दौरान ‛न्यूज़ वर्ल्ड’  से खास बातचीत में उन्होंने अपनी संगीतमय यात्रा को साझा किया। रश्मीत ने कहा, मैं पांच साल की उम्र से गुरबानी संगीत गा रही हूं, इसमें मुझे मां ने बहुत सपोर्ट किया। उस समय स्कूल और आसपास के लोग भी मुझे कहते थे कि तुम्हारी आवाज बहुत अच्छी है, तो आप प्रॉपर ट्रेनिंग लो। फिर मैंने संगीत की ट्रेनिंग ली। 


मेरे गानों में होता है एक स्ट्रांग मैसेज

रश्मीत कौर कहती हैं कि मैं हमेशा चाहती हूं कि जो क्रिएट करूं उसमें एक स्ट्रांग मैसेज हो। वहीं माटी की गुड़िया मेरा डेब्यू सिंगल था।इसमें मैंने चाइल्ड मैरिज को लेकर लोगों को अवेयर किया था। इसके बाद मैंने हालात वीडियो सॉन्ग में आवाज दी, जिसमें महिलाओं के प्रति मैसेज था। मेरी लाइफ में बहुत सारे टर्निंग पॉइंट रहे हैं। एक-एक कर के टर्निंग पॉइंट आता रहा और लाइफ चेंज होती चली गई। मुझे बचपन से ही इंस्ट्रूमेंट से प्यार है। मैं 10 से 12 इंस्ट्रूमेंट बजा लेती हूं। इसमें हारमोनियम, गिटार, कांगो, पियानो आदि है। साथ ही तबला सीखना भी शुरू किया था लेकिन ज्यादा समय न मिलने से पूरी तरह आदत में नहीं है।


मेरी प्ले लिस्ट में इंग्लिश सॉन्ग हैं टॉप पर

रश्मीत बताती हैं कि मैं बहुत सारे सिंगर को सुनती आ रही हूं। वहीं पंजाब में सिंगर सुरिन्दर कौर, गुरदास मान को सुनती हूं लेकिन ज्यादातर वेस्टर्न म्यूजिक को सुनना पसंद करती हूं। वहीं मेरी प्ले लिस्ट में इंग्लिश सॉन्ग बहुत हैं।


सचिन-जिगर ने दिया ‛नदियों पार’ गाना

रश्मीत कहती हैं कि सचिन-जिगर के साथ बहुत लंबे समय से जुड़ी हूं। एक दिन उन्होंने ‛नदियों पार’ गाने को रिकॉर्ड करने के लिए बुलाया, जो कि मेरा बॉलीवुड में बतौर सिंगर डेब्यू सॉन्ग था। इसके बाद कई गानों की रिकॉर्डिंग की। उन्होंने कहा कि बाजरे दा सिट्टा, बूहे बारियां, और इक मेरी आंख कशनी जैसे गाने को रीमेक किया है।

Deepak Singh

Deepak Singh

deepak@newsworld.com

Comments

Add Comment