Friday , March , 29 , 2024

हाथों के रूखेपन को घरेलू नुस्खों की मदद से ऐसे करें दूर

हाथों के रूखेपन को घरेलू नुस्खों की मदद से ऐसे करें दूर
स्किन केयर के लिए लोग तरह तरह की चीजों का इस्तमाल करते है। वहीं अपने हाथों पर ध्यान नहीं देते है जिसके कारण हाथों से कोमलपन खत्म हो जाता है। तो कुछ लोग कोमल और नर्म हाथ पाने के लिए कई तरह के नुस्खों को अपनाते हैं। पर बदलते हुए मौसम और काम की मार हाथों को रूखा और बेजान बना देते हैं। 

डायबिटीज या फिर लुपस जैसी समस्याओं की वजह से भी हाथ बेजान और रूखे हो जाते है। खेर हाथों का रूखापन एक आम समस्या है। हमारी बॉडी में सिर्फ हाथ ही है, जो सारे दिन हर काम में हमारी मदद करता हैं। हमें भी अपने हाथों को स्वस्थ और हेल्दी बनाने के लिए उन पर ध्यान देना चाहिए।

ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खे ऐसे है जो आपके हाथों को मुलायम  बनाने में आपकी मदद कर सकते हैं। एलोवेरा जेल, नारियल तेल, शहद जैसी घरेलू चीजें हमारे हाथों की खोई हुई नरमी फिर से  लौटा सकती हैं। तो चलिए जानते है कैसे?  


शुगर स्क्रब
बतादें कि आपके हाथों को डेड स्किन सेल्स ड्राई बना देते हैं। ऐसे में शुगर स्क्रब का यूज कर आप  हाथों को फिर से कोमल बना सकते है। इसके लिए 1 चम्मच चीनी में आधा चम्मच नारियल का तेल अच्छे से मिलाकर उसे अपने  हाथों पर अच्छे से लगाएं। इसके बाद हाथ धोकर उसमें मॉइश्चराइजिंग क्रीम लगाएं। हफ्ते में इसे आप कम से कम 1 से 2 बार जरूर करें।  

नारियल तेल
नारियल के तेल में स्किन को हाइड्रेट करने का गुण पाए जाते है। हर रात सोने से पहले नारियल तेल को अपने हाथों पर लगाएं इसके बाद ग्लव्स पहन कर सो।  

एलोवेरा
एलोवेरा जेल को हाथ में लगाने से ड्राइनेस की परेशानी खत्म होती है। 15 से 20 मिनट हाथों में जेल लगे रहने के बाद  उसे गुनगुने पानी से धो लें।

Comments

Add Comment