Sunday , November , 27 , 2022

बालों की समस्या से है परेशान तो घर के बनाएं हुए शैंपू का करें इस्तमाल

बालों की समस्या से है परेशान तो घर के बनाएं हुए  शैंपू  का करें इस्तमाल

बालों को क्लीन करने के लिए शैंपू का प्रयोग किया जाता है। मार्केट में मिलने वाले सभी शैंपू में केमिकल्स मौजूदहोते हैं, जो बालों को आकर्षक बनाने की बजाय नुकसान पहुंचाने का काम करते है। शैंपू में हार्श इंग्रीडिएंट्स होते हैं, जो आपके स्‍कैल्‍प के नेचुरल बैलेंस को बिगाड़ने का काम करते है। बाल बहुत ही नाजुक होते हैं उन्‍हें सही तरह से देखभाल करने की जरूरत होती है। बालों के टेक्‍सचर को सुधारने और उन्‍हें मजबूत बनाने के लिए कई तरह के प्राकृतिक चीजों का यूज करना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।  


ऐसे में आप बालों को क्‍लीन करने के लिए शैंपू की जगह घरेलू प्रोडक्‍ट का यूज कर सकते हैं। ये बालों और स्‍कैल्‍प दोनों के लिए हेल्‍दी ऑप्‍शन होते है। तो चलिए जानते है बिना शैंपू के बालों को किस से क्‍लीन किया जा सकता है।


बेकिंग सोडा हर घरों में मौजूद रहता है, ये काफी लोकप्रिय और उपयोगी होता है। बालों की देखरेख के लिए यह काफी अच्‍छा माना जाता है। नेचुरली कर्ली के अनुसार बालों को क्लीन करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तमाल किया जा सकता है। इसके लिए आप एक कप गर्म पानी में दो बड़े चम्‍मच बेकिंग सोडा लें और इस मिश्रण को घुलने तक सही से मिलाएं। इसके बाद इस मिश्रण को अपने बालों की जड़ों तक लगाएं और 3 से 5 मिनट के बालों को धो लें।  


बालों को क्लीन करने के लिए आप सिट्रस चीजों का भी इस्तमाल कर सकते है। जिसमें बालों के लिए नींबू सबसे सुरक्षित इंग्रीडिएंट माना गया है। इसे यूज करने के लिए आप एक कप गर्म पानी में एक नींबू के रस को डाले और अपने बालों और स्‍कैल्‍प पर अच्‍छी तरह से लगाएं। कुछ मिनट रहने देने के बाद नॉर्मल पानी से धो लें। 



Comments

Add Comment