Saturday , April , 20 , 2024

पिंपल्स की समस्या से है परेशान तो अपनाएं इन टिप्स को, स्किन होगी ग्लोइंग

पिंपल्स की समस्या से है परेशान तो अपनाएं इन टिप्स को, स्किन होगी ग्लोइंग

पिंपल्स की समस्या इसी होती है जो युवाओं से लेकर मिडिल एज तक के लोगों को परेशान करती है। पिंपल्स फेस की सुंदरता को तो खराब करते ही है इसके साथ ही व्‍यक्ति के आत्‍मविश्‍वास पर भी गहरा असर डालते है। मुहांसे होने के कई वजह हो सकती हैं। यह समस्या किसी को टीनएज में होती है तो किसी को हार्मोनल चेंजेज के की वजह से पिंपल्स का सामना करना पड़ जाता है। मुंहासों का संबंध बॉडी की अंदरूनी समस्‍याओं से है इसलिए अगर आप इस समस्या से छुटकारा पाना चाहते है तो इंटरनल और एक्‍सटर्नल दोनों तरीकों से इसका इलाज करना बेहद जरूरी है। 


वहीं मुहांसों पर डाइट का भी प्रभाव पड़ता है इसलिए अगर अपको मुहांसे है तो आ बैलेंस्‍ड डाइट लें। इस पर मेडिसिन के साथ साथ घरेलू नुस्खे ज्यादा फायदेमंद हो सकते हैं। मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए आप इन घरेलु नुस्खों की मदद ले सकते है।  


मुहांसों को कम करने के लिए एप्‍पल साइडर विनेगर आपकी काफी मदद कर सकता है। एप्‍पल साइडर विनेगर किसी भी टाइप के बैक्‍टीरिया और फंगस को दूर करता है। इसे आप मुहांसों वाली जगह पर पानी के साथ मिलाकर कॉटन की मदद से लगाएं। इसके साथ ही आप इसे पानी में डालकर भी पी सकते है। 


स्किन की देखभाल के लिए सबसे अधिक एलोवेरा जैल का इस्तमाल किया जाता है। ये स्किन को तो क्‍लीन करता ही है। इसके साथ ही यह उसे सॉफ्ट बनाने में भी आपकी मदद करता है। 


Comments

Add Comment