Tuesday , September , 27 , 2022

चहरे पर होने लगे है अनचाहे तिल, तो इन नुस्खों की मदद से ऐसे पाएं छुटकारा

चहरे पर होने लगे है अनचाहे तिल, तो इन नुस्खों की मदद से ऐसे पाएं छुटकारा
चेहरे पर प्राकृतिक रूप से मौजूद तिल आपकी खूबसूरती को बढ़ाने का काम करते है। पर जब इन्हीं  तिलों की संख्‍या 5 से 6 हो जाती है तब यह आपके  चहरे पर खराब दिखने लगते है। आमतौर पर तिल बॉडी के किसी भी हिस्‍से में हो जाते है। पर यह फेस और   हाथ पर ज्यादा उभरे हुए दिखाई देते है। बतादें कि, इन तिलों से किसी प्रकार का नुकसान नहीं होता पर  कई बार ये कैंसर की वजह भी बन सकते हैं।

वहीं इन तिल को हटाने के लिए कई लोग लेजर थेरेपी का सहारा लेते है। पर ये सर्जरी काफी महंगी होती है।  जिसे करवाना हर किसी के लिए मुमकिन नहीं हो पाता है। वहीं आप तिल को हटाने के लिए घरेलू चीजों का भी इस्‍तेमाल कर सकते है। ये चीजें अपको आसानी से मिल जाएगी।इसके  साथ ही इनसे किसी प्रकार का साइड इफेक्‍ट भी नहीं होता। तो चलिए जानते हैं तिल को हटाने के लिए कुछ घरेलू नुस्‍खों के बारे में। 

लहसुन
तिल को हटाने के लिए घरेलू नुस्‍खे काफी इफेक्टिव होते है लहसुन इनके इस्तमाल से आपको वैसे तो किसी तरह का नुकसान नहीं होता पर कई बार जलन और दर्द हो सकता है।  लहसुन में अधिक मात्रा में एंजाइम मौजूद होता है जो तिल को पैदा करने वाले सेल्‍स को नष्‍ट करने में आपकी मदद कर सकता है। अच्‍छे रिजल्‍ट के लिए आप लहसुन का प्रयोग नियमित रूप से करें। 

बेकिंग सोडा और कैस्‍टर ऑयल  
कैस्‍टर ऑयल और बेकिंग सोडा को मिलकर आप  तिल को हटा सकते है। बेकिंग सोडा तिल को सुखाने का काम करता है तो कैस्‍टर ऑयल स्किन को नमी देता है। ऑयल और सोडा को मिलाकर आप एक पेस्‍ट बना कर इसे नियमित रूप से यूज करें।
Anjali Pandey

Anjali Pandey

anjalipandey1235@gmail.com

Comments

Add Comment