Sunday , November , 27 , 2022

त्वचा और बालों की समस्या को दूर करने के लिए इस्तमाल करें सदाबहार के फूल

त्वचा और बालों की समस्या को दूर करने के लिए इस्तमाल करें सदाबहार के फूल

सदाबहार का पौधा ऐसा होता है जो अधिकतर घरों में पाया जाता है। खासकर उन लोगों की घर जिन्हें गार्डनिंग करने के काफी शौकीन होते है। इनके बगीचों में सदाबहार के पौधे और फूल आसानी से मिल जाते हैं। ये एक ऐसा पौधा होता है जिसमें हर मौसम में फूल आते हैं, जिसके कारण इस पौधे का नाम सदाबहार रखा गया है। आप को जानकर हैरानी होगी की सदाबहार के फूल और पत्तियों हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद साबित होते है। ये सिर्फ हेल्थ के लिए ही नहीं बल्कि स्किन और बालों के लिए भी इस्तेमाल कर कई सारी समस्या से छूटकारा पा सकते है। 


बतादें कि, सदाबहार के फूल में एंटी बैक्टीरियल और एंटी ऑक्सीडेंट के गुणों पाए जाते हैं। ऐसे में स्किन केयर और हेयर केयर में सदाबहार के फूलों का यूज कर आप स्किन और बालों से जुड़ी कई परेशानियों को जड़ से खत्म कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कैसे करें इसका इस्तमाल।


स्किन केयर के लिए सदाबहार के फूलों का यूज कर आप सदाबहार का फेस पैक ट्राइ कर सकते हैं। इसके लिए आप सदाबहार के फूल और नीम की फ्रेश पत्तियों को अच्छे से पीस लें और इसका पेस्ट बना लें। अब इसमें हल्का सा गुलाब जल मिलाएं और अपने फेस पर लगाएं। फिर जब यह सूख जाएं तो नॉर्मल पानी से अपने फेस को धो लें।


बालों की कई समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए सदाबहार का फुल आपकी मदद कर सकता है। अपने बालों पर सदाबहार के फूलों का यूज करने के लिए आप सदाबहार और नीम की पत्तियों को अच्छे से पीस कर एक हेयर मास्क तेयार करलें। इसके साथ ही सदाबहार ऑयल में कोकोनट ऑयल, कैस्टर ऑयल और नींबू का रस मिलाएं फिर अपने बालों पर इसे लगाएं। ऐसा करने से आपको आपके बालों में कुछ ही दिनों में असर दिखेगा। 

Comments

Add Comment