Tuesday , September , 27 , 2022

'पत्ता गोभी' सेहत के लिए होती है वरदान, जानें इसके फायदें

'पत्ता गोभी' सेहत के लिए होती है वरदान, जानें इसके फायदें

फिट एंड फाइ रहने के लिए हम न जानें क्या क्या करते है। पर जो सबसे ज्यादा जरूरी है वो है अपने आहार में सब्जियों को शामिल करना। सब्जियां बॉडी में पोषक तत्वों की पूर्ति करने का काम करती है। ऐसे में पत्ता गोभी आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। पत्ता गोभी ज्यादातर सभी को पसंद होती है, इसका यूज सिर्फ सब्जी के रूप में ही नहीं बल्कि कई तरह के स्वादिष्ट व्यंजन को तैयार करने के लिए भी किया जाता हैं।


यह कैलोरी को तो कम करती ही है इसके साथ ही यह आपके वजन को घटाने में भी मदद करती हैं। डाइटिंग करने वालों के लिए यह एक बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है। पत्ता गोभी में विटामिन और मिनिरल्स भरपूर मात्रा में पाई जाती हैं, जो आपके स्वास्थ्य को कई लाभ देती हैं। पत्ता गोभी का सेवन ना सिर्फ हृदय रोगों को दूर करता है, बल्कि यह आपकी स्किन और बालों की समस्या को भी दूर करने में मदद करता हैं।  


बतादें कि, पत्ता गोभी में कैलोरी की मात्रा कम और फाइबर्स को मात्रा अधिक होती है। यह आपको लंबे वक्त तक भूख नही लगने देती हैं, जिससे वजन घटाने में अपको मदद मिलेगी। गोभी का सूप और सैलेड डाइटिंग करने वालों के लिए एक बेहतरीन और पोष्टिक आहार होता हैं।


वहीं पत्ता गोभी का सेवन करने से हृदय स्वास्थ्य रहता है। हाई ब्लड प्रेशर और हाई कोलेस्ट्रॉल हृदय रोगों के खतरे से भी पत्ता गोभी काफी मदद करती है। 


पत्ता गोभी में विटामिन-के की अच्छी खासी मात्रा मौजूद होती है। जो मस्तिष्क के लिए फायदेमंद साबित हो सकती हैं। 


पत्ता गोभी एंटीऑक्सीडेंट्स की भी भरपुर मात्रा होती है जो आपकी स्किन को हेल्दी बनाए रखने में मदद करती है। 


Anjali Pandey

Anjali Pandey

anjalipandey1235@gmail.com

Comments

Add Comment