Saturday , April , 20 , 2024

अगर डेंगू बुखार से हैं परेशान तो एक बार जरूर आजमाएं ये आयुर्वेदिक नुस्खे

अगर डेंगू बुखार से हैं परेशान तो एक बार जरूर आजमाएं ये आयुर्वेदिक नुस्खे
बरसात के समय मच्छरों का आतंक काफी बढ़ जाता है। जिससे कई तरह कि बीमारियां भी पनापने लगती है। इससे लिए ज़रूरी सावधानी लेना काफी ज़रूरी होता है। जिसमें कपड़े को सही से सुखाना, घर को  हाइजीन बनाए रखना, मच्छरों को पनपने न देना और हेल्दी डाइट लेना ये सभी जरूरी है आपकी देख भाल के लिए। बारिश के मौसम में डेंगू जैसी बीमारी होने का खतरा बना रहता है। वहीं, डेंगू के आम लक्षणों की बात करें तो तेज़ बुखार, आंखों के पीछे दर्द होना, सिर दर्द, शरीर में भयानक दर्द होना, पीठ में दर्द होना, मतली होना। यदि आप इनमें से किसी भी लक्षणों को महसूस कर रहे है तो आप तुरंत डॉक्टर के पास जाएं। इसके साथ ही इस बीमारी में प्लेटलेट काउंट भी कम होने लगती है।  इसलिए जरूरी है की आप पानी खूब पिए। इसके साथ ही ऐसा खाना खाएं जो आसानी से पच जाए।  

डेंगू का आयुर्वेदिक इलाज

यदि आपको डेंगू हो जाता है तो आप दवाइओं के साथ साथ इन बातों का भी ध्यान रखें। 

बीमारी कोई भी क्यों न हो उसमें आराम करना बेहद ज़रूरी होता है। आपके आराम करने से ही बॉडी खुद को जल्दी रिकवर कर पाएगी।  डेंगू में मरीज़ की इम्यूनिटी काफी कम हो जाती है,  इसलिए ज़रूरी है कि आप जितना हो सके उतना आराम करें। 

इसके साथ ही दिनभर में कम से कम 3 से 4  लीटर पानी पिएं। इसके साथ ही आप  फलों का जूस जिसमें चीनी न हो वह भी आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। 

कीवी,आंवला, संतरे और अनानास जैसे सिटरस फलों का सेवन करना भी आपकी सेहत के लिए अच्छा होगा।  वहीं, आप अनार और पपीता का भी सेवन कर सकते है।  

वहीं आप गेंहू की रोटी की जगह जवार की रोटियां भी खा सकते हैं। इससे पचाने में अपको आसानी होगी।  ध्यान दें की डेंगू के इलाज के दौरान आप जंक फूड और मीठी चीजें को बिल्कुल भी न खाएं।

Comments

Add Comment