Sunday , November , 27 , 2022

जानें शरीर के लिए क्या है केले के फूल के फायदें

जानें शरीर के लिए क्या है केले के फूल के फायदें
केला एक मात्र ऐसा फल होता है जो पूरी दुनिया में लगभग सबसे अधिक खाया जाने वाला फल होता है। इस फल को दुनिया के सभी देशों में उगाया जाता है इसके साथ ही अलग-अलग तरीकों से कंज्यूम किया जाता है। पके हुए केले को फल के रूप में खाया जाता है तो कच्चे केले को सब्जी बनाने के साथ अन्य कई तरह से उपयोग में लिया जाता है। पर अपको जानकर हैरानी होगी की केले के पेड़ पर लगे बड़े-बड़े केले के फूल भी औषधि के रूप में इस्तमाल होते है।  

बतादें कि, केले के फूल लाल और पीले रंग के पाए जाते है। ये खाने में स्वादिष्ट और पौष्टिकता से भरपूर होते हैं। केले के फूल में फाइबर, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, पोटेशियम, सोडियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम और आयरन जैसे फायदेमंद मिनिरल्स मौजूद होते है।

केले के फूलों में एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज पाई जाती है। जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद करती हैं। इसके साथ ही यह बॉडी सेल्स और टिशूज को डैमेज होने से बचाने का काम करती है। साथ ही ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस की वजह से होने वाली परेशानियां जैसे डायबिटीज और कैंसर के खतरे को कम करती है। 

केले के फूल में पोटेंशियल हाइपोकोलेस्ट्रोलेमिक इफेक्ट्स मौजूद होते है। क्योंकि केले के फूल में फैटी एसिड्स, विटामिन ई और डाइटरी फाइबर की भरपूर मात्र होती हैं।  यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ-साथ लीवर के लिए भी काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

हीमोग्लोबिन ब्लड में आयरन कंटेनिंग प्रोटीन मौजूद होता है, यह बॉडी में सेल्स तक ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है। केले के फूल आयरन और फाइबर का अच्छा सोर्स माना जाता है जो ब्लड का हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ाने में काफी मदद करता हैं।

Comments

Add Comment