Tuesday , September , 27 , 2022

बच्चों के लिए ऐसे बनाएं पोषक तत्वों से भरपूर मेवा वाला दूध

बच्चों के लिए ऐसे बनाएं पोषक तत्वों से भरपूर मेवा वाला दूध

आज कल की लाइफ स्टाइल के कारण बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी के जीवन शैली में परिवर्तन हुआ है। बड़ों की अपेक्षा बढ़ते हुए बच्‍चों को ज्यादा पोषण की जरूरत होती है। खासकर उन बच्‍चों के लिए जो खाने-पीने में नखरे करते हैं। अधिकतर बच्‍चे हरी सब्‍जी, फल और दूध से भागते है और इसका सेवन न करना पड़े इसके लिए कई बहाने तलाशते रहते हैं। पर ऐसा करना उनकी सेहत के लिए बिलकुल भी ठीक नही हैं। 


आजकल के बच्‍चों को चॉकलेट फ्लेवर का मिल्‍क पाउडर ज्यादा पसंद आते हैं पर सच तो ये है कि बाजार में मिलने वाले ये मिल्‍क पाउडर भलेगी टेस्‍ट में अच्‍छे लगते हो हैं पर इनमें पोषक तत्‍वों में कमी होती है। इसी को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको बच्‍चों के लिए घर में ही टेस्‍टी और पौष्टिक दूध बनाने का तरीका बताएंगे। इससे आपके बच्चे की सेहत में भी सुधार होगा। तो चलिए जानते हैं बच्‍चों के लिए कैसे आप घर में ही मेवे का दूध तेयार कर सकते है। 


कई बच्चें ऐसे होते है जिन्हें मेवे वाला दूध कुछ खास पसंद नहीं आता। इसलिए उस मिल्क को टेस्‍टी बनाना काफी जरूरी है। इस मिल्क में आप मेवे के साथ साथ बच्‍चों के फेवरेट फ्लेवर को भी एड कर सकते है। वहीं मेवे वाले इस दूध को 8 से 10 महीने की उम्र के बच्‍चों को भी आप पीला सकते हैं। इस पौष्टिक दूध से बच्‍चों की हड्डियों तो मजबूत होंगी ही इसके साथ ही उनका वजन बढ़ाने में भी मदद मिलेगी।


मिल्क बनाने की विधि

इस मिल्क को तैयार करने के लिए आप सबसे पहले बादाम, पिस्‍ता और काजू को ड्राय रोस्‍ट करके एक दम बारीक पीस लें।अब एक पैन में दूध और केसर को उबाल कर गर्म करले। इसके बाद आप दूध को आंच से उतारकर इसमें जायफल पाउडर और हल्‍दी को मिक्स करें। अब इसमें एक चम्‍मच तैयार किया हुआ मेवे का पाउडर मिक्स करे। इसके साथ ही आप इसमें बच्‍चों का फेवरेट चॉकलेट पाउडर भी मिला सकती है। आखिर में दूध को चम्‍मच की मदद से अच्‍छी तरह मिलाएं। तैयार है आपके मेवे वाला दूध।




Anjali Pandey

Anjali Pandey

anjalipandey1235@gmail.com

Comments

Add Comment