Tuesday , September , 27 , 2022

खास टिप्स: यादि दूध में नहीं जमती सही से मलाई तो अपनाएं इन टिप्स को!

खास टिप्स: यादि दूध में नहीं जमती सही से मलाई तो अपनाएं इन टिप्स को!

दूध का इस्तमाल सभी घरों में किया जाता है, इसके साथ ही यह हर घर में रोजाना आता भी है। वहीं हम इस पर जमने वाली मलाई का कई तरह से इस्तेमाल करते हैं। दूध की मलाई जितनी अच्छी और मोटी जमती है वो उतनी ही खाने में स्वादिष्ट लगती है। कई घरों में तो मलाई से घी भी निकाला जाता है। ऐसे में यादि दूध में मोटी मलाई आती है तो घी भी बेहतर क्वलिटी का बनता है। इसके साथ ही यह ज्यादा मात्रा में भी तैयार होता है।


वहीं, कई लोगों की यह अक्सर शिकायत रहती है कि उनके दूध में मोटी मलाई नहीं आती है। वे चाहे कितनी ही कोशिश क्यों न करले दूध में जैसी मलाई जमना चाहिए वैसी उन्हें नहीं मिलती। कई बार ऐसा मौसम के कारण से होता है। इसके साथ ही कई बार ऐसा हमारी द्वारा की गई छोटी-छोटी गलतियों के कारण भी होता हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिसकी मदद से आप दूध में मोटी मलाई जमा सकते है। तो चलिए जानते है। 


अधिकतर घरों में दूध को मीडियम या फिर फुल आंच पर गर्म करके उबाला जाता है। पर अगर आप दूध में मोटी मलाई जमाना चाहते हैं तो आप दूध को 5 से 10 मिनट तक धीमी आंच पर दूध को अच्छे से उबालें।


वहीं दूध उबालने के समय इस बात का भी खास ध्यान रखना चाहिए कि दूध में उबाल आते ही गैस को तुरंत बंद न करें। इसकी बजाय आप उबले हुए दूध को कुछ मिनट तक और कम आंच पर अच्छे से उबलने दें। इसके बाद ही गैस को बंद करें। ऐसा करने से दूध में मोती मलाई जमेगी। 


दूध को आप जब भी उबालें और उसे जब उसे बंद करें तो उसमे प्लेट बंद करने की जगह एक जली का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से दूध में अच्छी तरह से मलाई जमेगी।


Anjali Pandey

Anjali Pandey

anjalipandey1235@gmail.com

Comments

Add Comment