Thursday , April , 25 , 2024

खानें का स्वाद बढ़ाने के लिए घर पर बनाएं धनिया वाला हरा नमक

खानें का स्वाद बढ़ाने के लिए घर पर बनाएं धनिया वाला हरा नमक
खानें का कौन शौकीन नही होता,  टेस्टी और लजीज खाने की खोज में लोग न जाने क्या कुछ नही करते।   हालांकि टेस्टी खाना बनाना सभी के लिए काफी चैलेंजिंग होता हैं। खासकर की तब जब रोजमर्रा की डाइट में खाने को लेकर सोचना पढ़े। तब खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए काफी ज्यादा मशक्कत करनी पड़ती है। ऐसे में यादि आप चाहें तो धनिया वाले नमक का इस्तमाल कर सकते है। इस नमक को आप आसानी से घर पर भी तैयार कर सकते है। धनिया वाला हरा नमक बनाकर आओ चुटकियों मे अपने खाने का स्वाद बढ़ा सकते है। 

बतादें कि,  खाने में धनिया और नमक का इस्तेमाल काफी आम हैं। एक ओर जहां नमक के बिना खाना फीका है तो दूसरी ओर धनिया आपकी डिश पर चार चांद लगाने के साथ उसका स्वाद बढ़ाने में मदद करती है।  ऐसे में कुछ खास टिप्स की मदद से आप घर पर ही इस हरे नमक को तैयार कर सकते हैं। तो आइए जानते है इसे कैसे आप तेयार कर सकते है।

नमक बनाने की सामग्री
धनिया वाला हरा नमक तेयार करने के लिए आपको  फ्रेश धनिया के साथ साथ 2 चुटकी हींग, 2 चम्मच जीरा, 3 से 4 हरी मिर्च, 1 कटोरी नमक और हल्का सा अमचूर पाउडर की जरुरत पड़ेगी। 

ऐसे बनाएं धनिया वाला हरा नमक 
घर पर हरा नमक बनाने के लिए आप सबसे पहले एक पैन में हींग और जीरे को अच्छे से ड्राई रोस्ट कर लें।  इसके बाद आप धनिया और मिर्च को अच्छे से मिक्सर में डालकर पीस लें। इसके बाद आप  इसमें भुना हुआ हींग और जीरा अच्छे से मिलाकर पीसें। यादि आप चाहें तो इस मिक्सचर में 2 चम्मच पानी भी डाल सकते हैं। इसके बाद आप इस पेस्ट में  थोड़ा-थोड़ा नमक मिक्स करते हुए सही से चलाएं। नमक और पेस्ट को अच्छे से मिला कर पंखे या फिर धूप में अच्छे से सुखाएं। तैयार है आपका नमक।

इस होममेड हरे नमक का आप कई तरह से इस्तमाल कर सकते हैं। उबले हुए आलू और शकरकंद के साथ साथ आप इसे नूडल्स और मंचूरियल में भी इस्तमाल किया जा सकते है।

Comments

Add Comment