Sunday , November , 27 , 2022

कम उम्र में युवा हो रहे नशे की लत के शिकार, जाने कैसे पा सकते है इससे छुटकारा

कम उम्र में युवा हो रहे नशे की लत के शिकार, जाने कैसे पा सकते है इससे छुटकारा

देशभर में बीते कुछ समय से ऐसे युवाओं की तादाद तेजी से बढ़ रही है जो कम उम्र में ही नशे का शिकार होते जा रहे हैं। इन युवाओं गांव और शहर से अमीर-गरीब दोनों वर्ग के युवा शामिल हैं। आज कम उम्र के नाबालिग बच्चे तम्बाकू, गुटखा, बीड़ी, सिगरेट, भांग, गांजा, हेरोइन आदि नशों की लत के चलते अपने स्वास्थ्य के साथ खेल रहे हैं। युवाओं को इस लत से छुटकारा दिलाने के लिए सरकार भी समय-समय पर नशा मुक्ति अभियान चलाती है। लेकिन इसके बावजूद भी युवाओं में इसकी आदत बनी हुई है। आज हम आपको ऐसे कुछ आसान टिप्स बताने वाले हैं जिनकी मदद से आप भी नशे की लत से आजादी पा सकते हैं।


मन पर रखें काबू

किसी भी नशे से छुटकारा पाने के लिए सबसे आपको अपने मन पर काबू करना जरुरी है। क्योंकि यदि आप मन से ठान लें कि नशा नहीं करना है तो इस लत से छुटकारा पाना भी मुश्किल काम नहीं है।


अधिक लोगों से मिलें

अधिक समय तक खुद को खाली ना बैठने दें। क्योंकि खाली दिमाग शैतान का घर होता है, इसलिए जब कभी आपके पास समय हो तो लोगों से मिले और बातचीत करें। ऐसा करने से आपका मन कहीं और लग जाएगा और नशे का ख्याल नहीं आएगा।


काउंसलर की मदद लें

नशे से मुक्ति के लिए आप किसी डॉक्टर या काउंसलर से भी मिल सकते हैं। उनके बताए तरीके नशे को छोड़ने में काफी कारगर साबित होते हैं।


मेडिटेशन करें

सुबह जल्दी उठने की आदत डालें और साथ ही मेडिटेशन और वर्कआउट करें। ऐसा करने से आपकी सेहत भी सुधरेगी और साथ ही नशे से ध्यान भी हट जाएगा।


धीरे-धीरे छोड़े नशा

कोई भी आदत एकदम से नहीं छूटती। इसलिए नशे को छोड़ने की कोशिश भी धीरे-धीरे करें। जैसे यदि आप रोजाना नशा करते हैं तो इसे कम करते हुए दो दिन के अन्तराल में, फिर हफ्ते में और फिर महीने में लाते हुए बंद कर दें। एकदम से इस आदत को छोड़ना भी स्वास्थ्य के लिए परेशानी खड़ी कर सकता है।

News World Desk

News World Desk

desknewsworld@gmail.com

Comments

Add Comment