Sunday , November , 27 , 2022

पाकिस्तान में खूनी सियासत! लंबा है नेताओं पर हमलों का इतिहास

पाकिस्तान में खूनी सियासत! लंबा है नेताओं पर हमलों का इतिहास

 इस्लामाबाद, न्यूज़ वर्ल्ड डेस्क। पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान पर आजादी मार्च के दौरान जानलेवा हमला हुआ है । हमले में इमरान खान जख्मी हुए हैं। उनके पैर में गोली लगी है। इमरान खान पर हमले के बाद से ही पूरे देश में बवाल मच गया है । पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के समर्थकों ने शहरों में आगजनी और तोड़फोड़ शुरू कर दी है। 


वहीं सत्ताधारी पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-एन, पाकिस्तान पीपल्स पार्टी और गठबंधन की पार्टियों के कार्यकर्ताओं पर भी हमले हो रहे हैं। पाकिस्तान में नेताओं पर हमला कोई नया है, पाकिस्तान का एक लंबा इतिहास है। इनमें सबसे पहला नाम है पूर्व प्रधानमंत्री लियाकत अली खान, इन पर भी इमरान खान की तर्ज पर एक सभा में हमला हुआ था। चारों तरफ भीड़ थी, जब रावलपिंडी के कंपनी बाग में बने मंच पर लियाकत अली खान की हत्या कर दी गई थी। 


दूसरे नाम है बेनजीर भुट्टो का जिनकी हत्या भी रावलपिंडी में एक रैली को संबोधित कर लौटते समय गोली मारकर कर दी गई थी। यह तब था, जब उन्हें लगातार हत्या की धमकियां मिल रही थीं और उन्हें अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान की गई थी। तीसरा नाम है पाकिस्तान के तत्कालीन गृहमंत्री अहसान इकबाल का जिनपर एक रैली के दौरान जानलेवा हमला किया गया था। इस हमले में उनके दाहिने कंधे पर गोली लगी थी। और चौथा नाम है पाकिस्तान के दिग्गज नेता और पूर्व राष्ट्रपति जुल्फिकार अली भुट्टो का, जिन्हे उस समय पाकिस्तान के सैन्य शासन द्वारा सरेआम फांसी की सजा दी गई थी, जब देश की बागडोर जनरल जिया उल हक के पास थी। पाकिस्तान के इस नेता ने भी लियाकत अली की तरह कंपनी बाग के पास जान गंवाई थी।

Sanju Suryawanshi

Sanju Suryawanshi

info@newsworld.com

Comments

Add Comment