Sunday , November , 27 , 2022

बाढ़ प्रभावित पाकिस्तान में डेंगू का कहर जारी

बाढ़ प्रभावित पाकिस्तान में डेंगू का कहर जारी
इस्लामाबाद। पाकिस्तान में डेंगू फैलना जारी है, जिसका मुख्य कारण जून के मध्य से भारी मानसूनी बारिश के कारण आई भयंकर बाढ़ को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने स्थानीय स्वास्थ्य विभाग के हवाले से बताया कि पिछले 24 घंटों में पूरे सिंध में डेंगू के 419 नए मामले सामने आए, जिनमें से अधिकांश प्रांतीय राजधानी कराची (343) में दर्ज किए गए।

नए मामलों के साथ सिंध में इस साल कुल मामलों की संख्या बढ़ाकर 7,951 हो गई है। इस बीच पंजाब प्रांत में 385 नए मामले सामने आए, जिनमें से 186 लाहौर में और 100 रावलपिंडी में दर्ज किए गए। इस साल पंजाब में डेंगू के कुल मामलों की संख्या अब 4,921 हो गई है।

इसी अवधि में, खैबर पख्तूनख्वा में 213 और लोगों में डेंगू बीमारी का पता चला। प्रांत में डेंगू के मामलों की कुल संख्या 6,625 हो गई है। इस्लामाबाद में 68 नए मामले दर्ज किए गए, कुल संख्या 1,991 हो गई। सरकार ने जन जागरूकता बढ़ाने सहित एक डेंगू विरोधी अभियान शुरू किया है और मच्छर जनित बीमारी के प्रसार को रोकने के लिए हॉटस्पॉट पर विशेष उपाय किए हैं।

डेंगू वाले मच्छर पानी से भरे बर्तनों या ठहरे हुए पानी में पनपते हैं। डेंगू के गंभीर मामलों में जोड़ों में दर्द, मतली, उल्टी, चकत्ते, सांस लेने में दिक्कत, मुंह से खून आना जैसी समस्या परेशान करती है।
News World Desk

News World Desk

desknewsworld@gmail.com

Comments

Add Comment