Thursday , March , 28 , 2024

दुनिया के कई राज्यों में मंकीपॉक्स का कहर, अमेरिका ने कि सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित

दुनिया के कई राज्यों में मंकीपॉक्स का कहर, अमेरिका ने कि सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित
नई दिल्ली, न्यूज वर्ल्ड डेस्क। कोरोना महामारी के बाद दुनियाभर में मंकीपॉक्स कहर बरसाने लगा है।  मंकीपॉक्स तेजी से अपने पैर पसारने लगा है जिसको देखते हुए अमेरिका ने सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित कर दिया है। बतादें कि, US में 7 हजार के लगभग मंकीपॉक्स के मामले सामने आ चुके हैं। इन बढते हुए मामलों को देखते हुए बाइडन प्रशासन ने इस बीमारी से निजात पाने के लिए अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं। आइए जानते है अमेरिका में मंकीपॉक्स को लेकर पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी घोषित करने से क्या कारण है और इससे क्या फर्क पड़ेगा। 

क्या होगा हेल्थ इमरजेंसी से
इससे अस्पताल, बेड, स्वास्थ्यकर्मियों की संख्या बढ़ाई जाएंगी, स्वास्थ्य सुविधाओं के ऊपर खर्च बढ़ाया जाएगा, वैक्सीन को लेकर उत्पादन और वितरण बढ़ेगा, इस मंकीपॉक्स टेस्टिंग को और बेहतर बनाएगा, इसके साथ ही मरीजों के इलाज की पहुंच का विस्तार करने में  इमरजेंसी फंड का इस्तेमाल किया जा सकता है।  

अमेरिका में इससे पहले ही कोरोना महामारी से काफी  तबाही हो चुकी है। इसके बाद अमेरिका ने मंकीपॉक्स से संभावित खतरे की आहट को पहचान लिया गया है। यही कारण है कि,  बाइडन प्रशासन इस बीमारी को हल्के में नहीं ले रही है। इस बीमारी को वक्त रहते काबू में करने की कोशिशें तेज कर दी गई गई। 

बतादें की भारत में भी मंकीपॉक्स को लेकर  जरूरी कदम उठाएं जा रहें है। मंकीपॉक्स को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को गाइडलाइन जारी कर दी गई है। इसके साथ ही इस वायरस के चलते एक टास्कफोर्स का गठन भी किया है। वहीं भारत में 4 अगस्त तक मंकीपॉक्स के 9 मामले सामने आ चुके हैं। जिसमें से   4 मामले सिर्फ  राजधानी दिल्ली में ही मिले हैं। वहीं  एक मरीज की इस बीमारी के कारण मौत हो गई है।

Comments

Add Comment