Thursday , April , 25 , 2024

पाकिस्तान 2075 तक दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा : गोल्डमैन सैक्स

पाकिस्तान 2075 तक दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा : गोल्डमैन सैक्स

इस्लामाबाद। पाकिस्तान 2075 तक दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश बन जाएगा। यह जानकारी स्थानीय मीडिया ने गोल्डमैन सैक्स द्वारा प्रकाशित एक रिसर्च पेपर के हवाले से दी है। गोल्डमैन सैक्स द्वारा प्रकाशित एक रिसर्च पेपर में पाक को 2075 तक दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होने का अनुमान लगाया गया है।


डॉन की खबर के मुताबिक, अर्थशास्त्री केविन डेली और तदास गेडमिनस द्वारा लिखित द पाथ टू 2075 शीर्षक वाले इस पत्र में अनुमान लगाया गया है कि वर्ष 2075 तक 5 सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाएं वाले देश चीन, भारत, अमेरिका, इंडोनेशिया और नाइजीरिया होगा।


गोल्डमैन सैक्स अब लगभग दो दशकों से देशों के विकास का अनुमान लगा रहा है। जिसकी शुरुआत अब ब्रिक्स अर्थव्यवस्थाओं के साथ हो रही है। लेकिन पिछले 10 वर्षों से इसने 70 उभरती और विकसित अर्थव्यवस्थाओं को कवर करने के लिए उन अनुमानों का विस्तार किया है।


गोल्डमैन सैक्स के लेटेस्ट पेपर में 2075 तक के अनुमानों के साथ 104 देशों को शामिल किया गया है। डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान के भविष्य की स्थिति की भविष्यवाणी उसकी जनसंख्या वृद्धि के आधार पर की गई है, जोकि मिस्र और नाइजीरिया के साथ अगले 50 वर्षों में इसे दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में स्थान दिला सकती है।


2075 तक रिसर्च प्रोजेक्ट में पाकिस्तान की वास्तविक जीडीपी को 12.7 डॉलर ट्रिलियन और प्रति व्यक्ति जीडीपी 27,100 डॉलर अनुमानित है। हालांकि, ये संख्या चीन, भारत और अमेरिका के आकार के एक तिहाई से भी कम होने का अनुमान है। 2075 में भारत की वास्तविक जीडीपी 52.5 डॉलर ट्रिलियन और प्रति व्यक्ति जीडीपी 31,300 डॉलर अनुमानित है।

News World Desk

News World Desk

desk@newsworld.com

Comments

Add Comment