Tuesday , September , 27 , 2022

9 माह का बच्चा नहीं कर पा रहा था ठीक है शौच, एम्स भोपाल के डॉक्टरों ने किया सफल ऑपरेशन

9 माह का बच्चा नहीं कर पा रहा था ठीक है शौच, एम्स भोपाल के डॉक्टरों ने किया सफल ऑपरेशन

भोपाल, न्यूज़ वर्ल्ड डेस्क। नौ माह के बच्चे की बड़ी आंतों में गुच्छा बना गया था, इस कारण वो ठीक से शौच नहीं कर पा रहा था। इस बीमारी को हिर्शस्प्रुंग रोग के नाम से जाना जाता है। ये बहुत ही कम बच्चों को होती है और इसका इलाज आमतौर पर दिल्ली और मुंबई जैसे बड़े शहरों में किया जाता है, लेकिन भोपाल एम्स डॉक्टरों ने 9 महीने के इस बच्चे की बिना चीरफाड़ कर सफल ऑपरेशन किया।


दरअसल बच्चा जब तीन महीने का था तब से उसे ये दिक्कत हो रही थी, जिसके बाद परिजनों भोपाल एम्स के पीडियाट्रिक विभाग के डाक्टरों की सलाह ली। बच्चे को कब्ज व पेट फूलने जैसी शिकायत थी। जिसकी वजह से वह कभी-कभी शौच नहीं कर पाता था, जब करता था तो बहुत दिक्कतें होती थी। डॉक्टरों से परिजनों को बताया कि बच्चा हिर्शस्प्रुंग रोग से पीड़ित है। इस बीमारी में आंत की कोशिकाओं का गुच्छा बन जाता है और मलद्वार से मल नहीं निकलता। 


एम्स के डॉक्टर अमित गुप्ता ने बच्चे की तीन महीने तक पड़ताल की 9 माह की उम्र में उसका ऑपरेशन किया। डॉक्टरों की टीम ने बच्चे के मलद्वार के जरिए बड़ी आंत के पास बने कोशिकाओं के गुच्छे को काटकर बाहर निकाला। डॉक्टरों के मुताबिक हिर्शस्प्रुंग रोग का ऑपरेशन अमूमन 2 से 3 बार मे किया जाता है, लेकिन एम्स के डॉक्टरों की टीम ने इसे एक ही ऑपरेशन में सफलतापूर्वक पूरा कर दिया।

Sanju Suryawanshi

Sanju Suryawanshi

info@newsworld.com

Comments

Add Comment