Saturday , April , 20 , 2024

सीएम शिवराज की बड़ी घोषणा, युवाओं को हर माह मिलेगा ₹8000 , फटाफट से जानें स्कीम से जुडी हर जानकारी

सीएम शिवराज की बड़ी घोषणा, युवाओं को हर माह मिलेगा ₹8000 , फटाफट से जानें स्कीम से जुडी हर जानकारी

भोपाल। प्रदेश की महिलाओं के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जहां लाडली बहन योजना लागू की है वहीं प्रदेश के युवाओं के लिए एक बड़ी घोषणा की है। मुख्यमंत्री की इस घोषणा में प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को प्रशिक्षण के साथ ही 8000 रुपए महीने दिए जाएंगे। दिया जाने वाला प्रशिक्षण कौशल कमाई योजना के माध्यम से दिया जाएगा। प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने तथा स्वरोजगार के लिए प्रशिक्षित करने के उद्देश्य से संचालित किया जाएगा।


आवेदन 1 जून से 

कौशल कमाई योजना की शुरुआत 1 जून से होगी। 1 जून से आवेदन लिया जाएगा। बताया गया है कि 1 जुलाई से पैसा मिलना शुरू हो जाएगा। वही प्रशिक्षण भी शुरू होगा। प्रशिक्षण के समय प्रशिक्षणार्थियों को 8000 रुपए महीना दिया जाएगा। सरकार का मानना है कि प्रशिक्षण के दौरान हांथ खर्च में परेशानी न हो इसलिए मानदेय दिया जाएगा।


मिलेगी नौकरी 

जानकारी के अनुसार प्रशिक्षण के उपरांत युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से कंपनियों में नौकरी दिलवाने का प्रयास किया जाएगा। युवाओं को काम पर रखने मे कंपनियां भी आगे आएंगी। सबसे बड़ा लाभ यह होगा कि एक ओर जहां कंपनियों को प्रशिक्षित कर्मचारी मिलेंगे वहीं प्रदेश के बेरोजगारों को रोजगार उपलब्ध होगा।


कौन ले सकता है प्रशिक्षण 

बताया गया है कि 15 से 29 साल के युवा कौशल कमाई योजना मे प्रशिक्षण ले सकते हैं। प्रदेश के युवाओं को हुनरमंद बनाने के उद्देश्य योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत इंजीनियरिंग, मार्केटिंग, होटल मैनेजमेंट, आईटी, बैंकिंग, सीए, सीएस, कला, कानून, मीडिया जैसे क्षेत्रों में रोजगार परक प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिससे युवाओं को नौकरी मिलने में आसानी हो साथ ही युवा स्वयं का भी काम शुरू कर पाएंगे।

News World Desk

News World Desk

desk@newsworld.com

Comments

Add Comment