Wednesday , April , 24 , 2024

सीएम शिवराज बोले - गांव में ऐसी सड़क नहीं बननी चाहिए जो आज बनाएं और कल टूट जाए

सीएम शिवराज बोले - गांव में ऐसी सड़क नहीं बननी चाहिए जो आज बनाएं और कल टूट जाए

भोपाल, न्यूज़ वर्ल्ड डेस्क। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि पंचायत चुनाव में जीत कर आने वाले जनप्रतिनिधियों की जिम्मेदारी है कि वो ग्राम विकास और केंद्र व राज्य सरकार द्वारा संचालित 300 योजनाओं का लाभ उन्हें पात्रता के आधार पर दिलाएं। गांव में ऐसे काम नहीं होने चाहिए कि आज सड़क बन गई और कल टूट गई। सड़क निर्माण के दौरान उनकी मॉनिटरिंग जनप्रतिनिधियों की जिम्मेदारी है। सरकार और ग्रामीण जन प्रतिनिधि ग्राम के विकास और गांव के कल्याण से हर व्यक्ति को जोड़ने का काम करेंगे। 


सीएम चौहान ने यह भी कहा कि पंचायतों में नए जनप्रतिनिधियों को ग्राम विकास के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए अलग-अलग स्थान तय करेंगे। जो लोग निर्वाचित हुए हैं उन्हें यह मानकर चुप नहीं बैठना है कि अब चुनाव जीत गए हैं तो कोई काम नहीं करना है। उन्होंने कहा, आपकी मेहनत और आपकी काम की गंभीरता ही सरकार के साथ मिलकर गांव को विकसित करने का काम करेगी।


उन्होंने पिछले दिनों ग्रामीण जनप्रतिनिधियों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित करते हुए यह भी कहा कि पंचायत अपने क्षेत्र के प्रत्येक पात्र व्यक्ति को संबंधित योजनाओं से जोड़ना सुनिश्चित करें। आवास, राशन, कौशल उन्ययन और स्व सहायता समूह सहित रोजगार के लिए संचालित योजनाओं, लाडली लक्ष्मी, मातृ वंदना योजना आदि में शत-प्रतिशत सिचुएशन निश्चित किया जाए। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि भारत सरकार और राज्य सरकार की 300 से अधिक योजनाओं के क्रियान्वयन की जिम्मेदारी पंचायत प्रतिनिधियों पर है।

Comments

Add Comment