Thursday , April , 25 , 2024

एमपी के मौसम में उतार चढ़ाव जारी, अगले तीन दिनों तक ठंड से राहत, इसके बाद पड़ेगी कड़ाके की सर्दी

एमपी के मौसम में उतार चढ़ाव जारी, अगले तीन दिनों तक ठंड से राहत, इसके बाद पड़ेगी कड़ाके की सर्दी

भोपाल। मध्यप्रदेश के मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव जारी है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार अगले तीन दिनों के दौरान मध्यप्रदेश के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस की वृद्धि की संभावना है। वहीं, तीन दिनों के बाद दो दोनों के दौरान फिर दो से चार डिग्री सेल्सियस की क्रमिक गिरावट की संभावना है। इसके बाद 12 फरवरी 2023 तक मध्यप्रदेश में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। वहीं, कई दिनों बाद भोपाल में रात का तापमान 10 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंचा है। दिन में तेज धूप होने के बावजूद रात में ठंड का एहसास हो रहा है।


पश्चिमी विक्षोभ का पांच फरवरी की रात पश्चिमी हिमालय तक पहुंचने वाला है। एक और पश्चिमी विक्षोभ 8 फरवरी को पश्चिमी हिमालय तक पहुंचेगा। जनवरी और फरवरी के महीने के दौरान वर्षा ज्यादातर तीव्र पश्चिमी विक्षोभ के मद्देनजर एक प्रेरित चक्रवाती परिसंचरण के गठन के कारण होती है। लगातार दो पश्चिमी विक्षोभ के पश्चिमी हिमालय तक पहुंचने की उम्मीद है। पहला पांच से छह फरवरी के बीच होगा और दूसरा 9 से 11 फरवरी के बीच होगा।


उन्होंने कहा कि ये पश्चिमी विक्षोभ इतने मजबूत नहीं हैं कि उत्तरी मैदानी इलाकों को प्रभावित कर सकें। फलस्वरूप उत्तरी मैदानी इलाकों सहित 12 फरवरी, 2023 तक मध्यप्रदेश का मौसम शुष्क बने रहने की संभावना है। रविवार को सबसे कम पचमढ़ी में 4.6 डिग्री सेल्सियस तापमान रेकॉर्ड किया गया है। वहीं, नरसिंहपुर में न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस रहा है। राजधानी भोपाल में न्यूनतम तापमान 10.5 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड किया गया है।


मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार सोमवार को भोपाल में आसमान साफ रहेगा। इसके साथ ही दिन में तापमान 29 डिग्री सेल्सियस तक हो सकता है। न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सिय के पार रहने का अनुमान है। भोपाल मौसम विज्ञान केंद्र ने कहा है कि अगले दो-तीन दिनों तक मौसम में कोई खास परिवर्तन नहीं होने वाला है। आठ फरवरी के बाद कुछ परिवर्तन संभव है।

News World Desk

News World Desk

desk@newsworld.com

Comments

Add Comment