Saturday , April , 20 , 2024

Good News : इस बार मायूस नहीं करेगा मानसून, तय समय में खंडवा, खरगोन और बुरहानपुर के रास्‍ते देगा दस्‍तक

Good News : इस बार मायूस नहीं करेगा मानसून, तय समय में खंडवा, खरगोन और बुरहानपुर के रास्‍ते देगा दस्‍तक

भोपाल। शुक्रवार का दिन मध्य प्रदेश वासियों के लिए खुशखबरी लेकर आया है। मौसम विभाग ने ऐलान किया है कि इस साल प्रदेश में मानसून तय वक्त में दस्तक देने का अनुमान है। 4 से 5 जून को यह केरल पहुंचेगा। इसके बाद 18 जून को खंडवा, खरगोन और बुरहानपुर जिले कि रास्ते मध्यप्रदेश में दस्तक दे सकता है।


मध्य प्रदेश में कैसा रहेगा मानसून

मौसम विभाग के अनुसार राज्य के 63% हिस्से में बारिश सामान्य से कम हो सकती है। इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, चंबल, रीवा और सागर संभाग के कुल 33 जिलों में सामान्य से 10% या इससे कम बारिश हो सकती है। भोपाल, जबलपुर, नर्मदापुरम और शहडोल संभाग के 19 जिलों में सामान्य बारिश होने का अनुमान है। इन स्थानों में 96 से 104% तक बारिश हो सकती है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि कहीं भी सूखे जैसे हालात नहीं बनेंगे।


कैसा रहा मौसम

शुक्रवार को भी प्रदेश के कई जिलों में बारिश हुई। बुरहानपुर में तेज आंधी के साथ बारिश हुई। आंधी के कारण यहां बीएसएनल का विशाल टावर धराशायी हो गया। शुक्रवार को सागर में 8 मिलीमीटर बारिश रेकॉर्ड हुई। वहीं, गुरुवार-शुक्रवार के दरमियान ग्वालियर में बूंदाबांदी हुई है।


इन जिलों में हो सकती है बारिश

मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि शनिवार को भी प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है। भोपाल, नर्मदापुरम, सागर, जबलपुर, ग्वालियर और चंबल संभाग के जिलों में बारिश का अनुमान है।


कमजोर रहा नौतपा

शुक्रवार को नौतपा का नौवां दिन था। इस बार नौतपा के सभी 9 दिन सूरज अपनी गर्मी का असर नहीं दिखा पाया। शुक्रवार को।खंडवा और छतरपुर जिले का खजुराहो 41.5 डिग्री तापमान के साथ सबसे गर्म स्थान रहे। जबलपुर में 40, नरसिंहपुर में 41, राजधानी भोपाल में 39.9, ग्वालियर में 37.6, इंदौर में 33.8 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज हुआ।

News World Desk

News World Desk

desk@newsworld.com

Comments

Add Comment