Saturday , April , 20 , 2024

एमपी में फिर बेमौसम बारिश के साथ गिरेंगे ओले, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

एमपी में फिर बेमौसम बारिश के साथ गिरेंगे ओले, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

भोपाल। मध्य प्रदेश में रविवार को प्रदेश के कुछ हिस्सों में एक बार फिर बेमौसम बारिश हुई और ओले भी गिरे। अनूपपुर, पन्ना, सतना, बालाघाट, मंडला, सिवनी और शहडोल में भी कहीं-कहीं बूंदाबांदी हुई है। ओलावृष्टि से सबसे नुकसान पन्ना जिले में हुआ है, जहां 20 से अधिक गांव में खड़ी फसल खेतों में गिर गई।


गौरतलब है कि इस समय खेतों में चना, गेहूं, सरसों, प्याज आदि फसल पककर तैयार है, लेकिन बैमौसम बारिश से इसे नुकसान पहुंच रहा है। मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों में प्रदेश के शहडोल जबलपुर संभागों में कहीं-कहीं बारिश दर्ज हुई है, जबकि शेष संभागों का मौसम शुष्क रहा। प्रदेश में अधिकतम तापमान 36.8 डिग्री सेल्सियस नर्मदापुरम जिले में दर्ज हुआ। वहीं, सबसे कम न्यूनतम तापमान धार जिले में 15 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है।


मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए बताया है कि सागर, रीवा, जबलपुर एवं शहडोल संभाग के जिलों में और बैतूल सीधी सिंगरौली जिलों में कहीं-कहीं गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है और कहीं-कहीं वज्रपात भी होने का अनुमान है। वहीं, अन्य जिलों का मौसम शुष्क बना रहेगा।


29 मार्च से फिर बदल सकता है मौसम

मौसम विभाग ने 29 मार्च से मौसम बदलने का अनुमान जताया है। विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए बताया है कि नया मौसम तंत्र बन रहा है। अब यह सिस्टम प्रदेश में कितना शक्तिशाली होगा, यह आने वाले दिनों में पता चलेगा। लेकिन इस चेतावनी से किसानों के माथे पर एक बार फिर चिंता की लकीर खींच गई है। आपको बता दें कि पिछले 8 दिनों से लगातार मौसम खराब है और बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से प्रदेश के 25 से अधिक जिलों में किसानों की फसलों को नुकसान पहुंचा है।

News World Desk

News World Desk

desk@newsworld.com

Comments

Add Comment