Tuesday , September , 27 , 2022

Indore News : 1.78 लाख बच्चियों को रविवार को लाड़ली लक्ष्मी योजना का मिलेगा लाभ

Indore News : 1.78 लाख बच्चियों को रविवार को लाड़ली लक्ष्मी योजना का मिलेगा लाभ

इंदौर, न्यूज़ वर्ल्ड डेस्क। इंदौर में रविवार को विभिन्न स्थानों पर आयोजित होने वाले लाड़ली लक्ष्मी उत्सव में कुल 1.78 लाख बालिकाओं को लाड़ली लक्ष्मी योजना का लाभ मिलेगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए उनसे सीधे बातचीत करेंगे। 


जिले में रविवार को उत्सव के माहौल में लाड़ली लक्ष्मी उत्सव मनाया जाएगा। इस अवसर पर लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत लाभान्वित होने वाली बालिकाओं एवं उनके अभिभावकों को आमंत्रित कर सम्मानित किया जाएगा। जिले का मुख्य कार्यक्रम पंचकुइयां स्थित श्री राम मंदिर परिसर में शाम छह बजे होगा। कार्यक्रम में जिला प्रभारी एवं गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा मौजूद रहेंगे। 

कार्यक्रम में कार्यक्रम स्थल पर आमंत्रितों के बैठने, जलपान, पेयजल एवं स्वागत की व्यवस्था की जायेगी। महोत्सव के तहत शहर में 100 स्थानों पर, शहर के प्रत्येक वार्ड में और सभी ग्राम पंचायतों में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इन कार्यक्रमों में विधायक समेत अन्य जनप्रतिनिधि मुख्य अतिथि के तौर पर मौजूद रहेंगे। मुख्यमंत्री चौहान लाड़ली लक्ष्मी की लड़कियों और उनके माता-पिता से वर्चुअल बातचीत करेंगे। 

कलेक्टर मनीष सिंह ने कार्यक्रम को व्यवस्थित रूप से आयोजित करने के लिए अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की है। उन्होंने निर्देश दिया है कि आयोजन में कोई कमी नहीं होनी चाहिए। कार्यक्रम स्थल पर लाड़ली लक्ष्मी कन्याओं और उनके परिवार के सदस्यों का तिलक लगाकर और उन पर पुष्प वर्षा कर अभिनंदन किया जाएगा। कार्यक्रम की शुरुआत में 'कन्या पद पूजन' किया जाएगा। लाडली लक्ष्मी व अन्य लोकगीतों की प्रस्तुति होगी। गांवों में कलश यात्रा भी निकाली जाएगी। 

ये होगा कार्यक्रम में
  1. योजना के तहत जिले में 1.8 लाख से अधिक बालिकाएं लाभान्वित हो रही हैं। 
  2. मुख्यमंत्री के संबोधन का सीधा प्रसारण वेबकास्ट के माध्यम से किया जाएगा।
  3. उत्सव के तहत लाडली लड़कियों के शारीरिक, मानसिक और बौद्धिक विकास को बढ़ावा देने वाले विभिन्न रचनात्मक और खेल आयोजन एक्सपोजर विजिट आयोजित किए जाएंगे।
  4. प्रशिक्षण सत्र आयोजित किए जाएंगे और उत्कृष्ट लड़कियों को सम्मानित किया जाएगा।
Sanju Suryawanshi

Sanju Suryawanshi

info@newsworld.com

Comments

Add Comment