Friday , April , 19 , 2024

भोपाल में सीजन का सबसे गर्म दिन रहा, पारा 40 डिग्री के पार, प्रदेश के 21 स्थानों पर चली लू

भोपाल में सीजन का सबसे गर्म दिन रहा, पारा 40 डिग्री के पार, प्रदेश के 21 स्थानों पर चली लू

भोपाल, न्यूज़ वर्ल्ड डेस्क।राजस्थान और गुजरात से आ रहे गर्म हवा के थपेड़ों से मध्यप्रदेश में तपिश लगातार बढ़ती जा रही है। भीषण गर्मी का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि मार्च में ही प्रदेश लू की चपेट में आ गया है। बुधवार को कई स्थानों पर तापमान 42 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। बुधवार को ग्वालियर में तीव्र लू चली। भोपाल, खंडवा, खरगोन, राजगढ़, शाजापुर, गुना, धार, रतलाम, खजुराहो, छिंदवाड़ा, जबलपुर, मंडला, दमोह, रीवा, सागर, सतना, सीधी, टीकमगढ़, उमरिया एवं नौगांव में लू चली।


भोपाल में बुधवार रहा सीजन के सबसे गर्म दिन
प्रदेश में सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान 42.4 डिग्री खजुराहो और खरगोन में दर्ज किया गया। राजधानी में बुधवार सीजन का सबसे गर्म दिन रहा। जहां अधिकतम तापमान 40.3 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से 5 डिग्री ज्यादा था। मंगलवार को अधिकतम तापमान 39.8 डिग्री दर्ज किया गया था। शहर में मंगलवार रात न्यूनतम तापमान 18.5 डिग्री दर्ज किया गया, यह सामान्य से 1 डिग्री कम था।

इस वजह से बढ़ रही तपिश
वरिष्ठ मौसम विज्ञानी के के शुक्ला ने बताया कि वर्तमान में कोई प्रभावी मौसम प्रणाली सक्रिय नहीं है। दिन बड़े होने से धूप अधिक समय तक रहती है। सूर्य की किरणें भी अब लंबवत पढ़ने लगी है। गुजरात राजस्थान की तरफ से आ रही गर्म हवाओं के कारण तापमान में बढ़ोतरी हो रही है।
News World Desk

News World Desk

desk@newsworld.com

Comments

Add Comment