Saturday , April , 20 , 2024

एमपी मानसून से पहले झमाझम प्री मानसून का दौर जारी, इन जिलों में हुई बारिश

एमपी मानसून से पहले झमाझम प्री मानसून का दौर जारी, इन जिलों में हुई बारिश

भोपाल। मध्य प्रदेश में मानसून आने से पहले ही झमाझम प्री मानसून का दौर जारी है। शनिवार को भी प्रदेश के एक दर्जन से अधिक जिलों में बारिश हुई। कई जगहों पर ओले भी गिरे हैं। उज्जैन, इंदौर और मंदसौर जिले के कुछ हिस्सों में बड़े-बड़े ओले गिरे। 25 मई से शुरू हुआ नौतपा भी समाप्त हो गया, लेकिन एक दो जिलों के अलावा प्रदेश में कहीं पर भी लू का विशेष प्रभाव नहीं दिखा।


इन जिलों में हुई बारिश

शनिवार को राजधानी भोपाल, इंदौर, मंदसौर, विदिशा, रायसेन, उज्जैन, सिवनी जिलों में झमाझम बारिश हुई। मौसम विभाग द्वारा रिकॉर्ड किए गए बारिश के आंकड़ों के अनुसार नर्मदापुरम में 3, मंडला में एक, मलाजखंड में 1.6, छिंदवाड़ा में 0.1, इंदौर में 0.1 मिली मीटर पानी गिरा। शुक्रवार शनिवार के दरमियान सागर में 7.8, नरसिंहपुर में 2 मिलीमीटर बारिश हुई। नर्मदापुरम जिले में भी पानी गिरा। सिवनी में करीब 2 घंटे तक झमाझम बारिश हुई।


इसलिए बदला-बदला सा है मौसम

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि उत्तर भारत में 1 जून से नई मौसम प्रणाली पश्चिमी विक्षोभ (वेस्टर्न डिस्टरबेंस) सक्रिय हो गई है। इसके प्रभाव के कारण अगले 3 दिनों तक ऐसा ही मौसम ऐसे ही बना रह सकता है।


5 जून तक ऐसा ही रह सकता है मौसम

मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जारी करते हुए बताया है कि रविवार को प्रदेश के कई हिस्सों में आंधी, बारिश और ओलावृष्टि हो सकती है। वर्तमान परिस्थितियों को देखा जाए तो 4 और 5 जून को भी बारिश के आसार हैं। जून के दूसरे सप्ताह में फिर से आंधी-बारिश का दौर शुरू होगा।

News World Desk

News World Desk

desk@newsworld.com

Comments

Add Comment