Tuesday , September , 27 , 2022

दशहरा और दीपावली लिए मध्यप्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग ने घोषित किए अवकाश

दशहरा और दीपावली लिए मध्यप्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग ने घोषित किए अवकाश

भोपाल, न्यूज़ वर्ल्ड डेस्क। स्टूडेंट्स और टीचर सभी के लिए एक बड़ी खुशखबरी आ रही है, उन्हें एक साथ 10 दिन की छुट्टी मिल रही है, अच्छी बात ये है कि इस छुट्टी का लाभ बच्चों को साथ शिक्षकों को भी मिलेगा, आईये जानते हैं, कब और कैसे बच्चों से लेकर शिक्षकों को ये सौगात मिल रही है।


दरअसल मध्यप्रदेश शासन स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा दशहरा और दीपावली के अवकाश की घोषणा कर दी है, जिसके तहत बच्चों और शिक्षकों दोनों को एक साथ दशहरे पर चार दिन और दीपावली पर 6 दिन का अवकाश मिलेगा, इन दिनों में स्कूल बिल्कुल नहीं खुलेंगे, और सभी टीचरों की भी छुट्टी रहेगी, ये बात हम इसलिए कह रहे हैं कि अधिकतर ऐसा होता है कि कई छुट्टियां बच्चों को मिलती है, लेकिन टीचरों की छुट्टी नहीं होती है, उन्हें स्कूल जाना ही पड़ता है, ताकि वे दस्तावेज से संबंधित काम निपटा लें, लेकिन इस बार दशहरा दीपावली की छुट्टी बच्चों से लेकर शिक्षकों तक सभी को समान रूप से मिलेगी।


दशहरा अवकाश

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा 3 अक्टूबर से लेकर 6 अक्टूबर तक 4 दिन का शासकीय अवकाश घोषित कर दिया है, इसमें विद्यार्थियों और शिक्षकों दोनों के लिए पूरी छुट्टी रहेगी, ये छुट्टियां लगातार होने से शिक्षकों और बच्चों सभी की मौज रहेगी।


दीपावली अवकाश

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा दीपावली का अवकाश 22 अक्टूबर से 27 अक्टूबर तक घोषित किया गया है, इस प्रकार बच्चों से लेकर शिक्षकों तक सभी को 6 दिन की छुट्टी मिलेगी। इस प्रकार दोनों त्यौहार मिलाकर बच्चों और शिक्षकों को कुल 10 दिन की छुट्टी मिल रही है।


इन दिनों में भी रहेगी छुट्टी

आपको बातदें कि इन 10 दिनों के अवकाश के बावजूद भी रविवार सहित अन्य छुट्टियां भी होने के कारण अगले माह अक्टूबर में महज आधा महीना ही स्कूल खुलेगा, करीब आधे महीने यानी करीब 14 से 15 दिन बच्चों और शिक्षकों की मौज रहेगी।


02 अक्टूबर - रविवार

09 अक्टूबर - रविवार

16 अक्टूबर - रविवार

23 अक्टूबर - रविवार

30 अक्टूबर - रविवार

News World Desk

News World Desk

desk@newsworld.com

Comments

Add Comment