Sunday , November , 27 , 2022

पीएम मोदी के दौरे से पहले आज उज्जैन में होगी शिवराज कैबिनेट की बैठक

पीएम मोदी के दौरे से पहले आज उज्जैन में होगी शिवराज कैबिनेट की बैठक

भोपाल, न्यूज़ वर्ल्ड डेस्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उज्जैन आगमन से पहले आज मंगलवार को पहली बार शिवराज कैबिनेट की बैठक उज्जैन में होने जा रही है। बैठक यहां के प्रशासनिक कार्यालय में दोपहर 12:30 बजे से शुरू होगी। बैठक में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 11 अक्टूबर की उज्जैन यात्रा की तैयारी की विस्तृत समीक्षा और मंत्रियों की जिम्मेदारी पर चर्चा करेंगे। कैबिनेट बैठक के बाद मुख्यमंत्री अपने मंत्रियों के साथ नवनिर्मित महाकाल कॉरिडोर का निरीक्षण भी करेंगे।


कैबिनेट बैठक का मुख्य उद्देश्य उज्जैन की ओर सभी का ध्यान आकर्षित करना है। आज होने वाली कैबिनेट की बैठक में कई महत्वपूर्ण प्रस्तावों को मंजूरी मिलेगी। बैठक में मुख्यमंत्री युवा खाद्यान्न योजना को मंजूरी दी जाएगी। योजना के प्रस्ताव के अनुसार प्रदेश में प्रतिमा एक करोड़ 11 लाख परिवारों को दिए जाने वाले 3 लाख 13 हजार टन खाद्यान्न के परिवहन के काम से सरकार ठेकेदारों को बाहर करेगी, इनके स्थान पर युवाओं को परिवहन का काम दिया जाएगा। इसके लिए सरकार मुख्यमंत्री युवा अन्य दूत योजना लागू करने जा रही है। इसमें युवाओं को 25 लाख रुपए तक का वाहन ऋण बैंकों से दिलाया जाएगा। एक लाख 25 हजार रुपए सरकार अनुदान देगी। इतनी ही राशि हितग्राहियों को मिलानी होगी। 3% वार्षिक ब्याज अनुदान भी सरकार देगी। इसके लिए अनुदान के साथ वार्षिक ब्याज अनुदान भी दिया जाएगा। 


वाहन मालिक को सुरक्षा प्रदान करने के लिए उससे सेंट्रल ऑफ इंडिया राज्य नागरिक आपूर्ति निगम और हितग्राहियों के बीच अनुबंध कराया जाएगा। प्रतिमा 11 से 30 तारीख के बीच आवंटित दुकानों पर उससे खाद्यान्न पहुंचाना होगा। यदि समय सीमा में खाद्यान्न नहीं पहुंचाया जाता है तो मासिक किराया राशि पर अधिकतम 30% जुर्माना लगाया जा सकेगा। खाद्यान्न दुकानों तक पहुंचाने के अलावा न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदी उपज के परिवहन का काम भी इनसे कराया जाएगा। योजना का लाभ 18 से 45 वर्ष के स्थानीय युवाओं को ही मिलेगा।

Sanju Suryawanshi

Sanju Suryawanshi

info@newsworld.com

Comments

Add Comment