Wednesday , June , 07 , 2023

भोपाल से नई दिल्ली तक दौड़ेगी वंदे भारत एक्सप्रेस, शेड्यूल हुआ फाइनल, 1 अप्रैल को पीएम मोदी दिखाएंगे झंडी

भोपाल से नई दिल्ली तक दौड़ेगी वंदे भारत एक्सप्रेस, शेड्यूल हुआ फाइनल, 1 अप्रैल को पीएम मोदी दिखाएंगे झंडी

भोपाल। एमपी के रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी हैं। बता दें की प्रदेश की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) का प्रस्तावित शेड्यूल फाइनल हो गया है। बता दें की ये ट्रेन भोपाल (Bhopal) के रानी कमलापति स्टेशन (Rani Kamlapati Station) से नई दिल्ली के बीच चलेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1 अप्रैल को भोपाल में इसे हरी झंडी दिखा सकते हैं।


जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) के निर्देश पर पश्चिम-मध्य रेल जोन व भोपाल मंडल (Bhopal Division) के अधिकारी इसकी तैयारी में जुट गए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के अनुसार इस ट्रेन का किराया शताब्दी एक्सप्रेस (Shatabdi Express) के मुकाबले 10% तक ज्यादा हो सकता है। हालांकि किराए की औपचारिक घोषणा होना बाकी है।


रेल अधिकारियों ने बताया कि RKMP- नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस को शनिवार छोड़कर हफ्ते के बाकी दिन चलाया जाएगा। शनिवार को ट्रेन के रैंक का मेंटेनेंस होगा। रेल सूत्रों ने आरकेएमपी से नई दिल्ली के साथ ही जबलपुर व इंदौर के बीच भी अन्य वंदे भारत एक्सप्रेस शुरू होने की संभावना जताई है।


90 की स्पीड से दौड़ेगी ट्रेन 

अगर रफ़्तार की बात करें तो भोपाल दिल्ली वन्दे भारत एक्सप्रेस दोनों और से शुरुआत में 90 किमी/घंटे की रफ्तार से चलाएंगे। इससे वह एक तरफ का कुल 708 किमी का सफर करीब 7 घंटे 45 मिनट में पूरा करेगी। इस तरह शताब्दी एक्सप्रेस के मुकाबले करीब सवा घंटे पहले अपने डेस्टीनेशन तक की दूरी तय करेगी। जहां तक टिकट चैकिंग स्टाफ का मामला है, एंड टू एंड तैनात किया जाएगा। आरकेएमपी से ही स्टॉफ भेजा जाएगा, जो रात को वापसी करेंगा।


रानी कमलापति से दिल्ली 

यह एक्सप्रेस ट्रेन सुबह 5:55 बजे रानी कमलापति स्टेशन से प्रस्थान करेगी। यह एक्सप्रेस ट्रैन भोपाल 6:07 बजे, बिना 7: 50 बजे, झाँसी 9:30 बजे चलते हुए आगरा 11:40 बजे पहुंचेगी। इस एक्सप्रेस ट्रेन को केवल आगरा में स्टॉपेज दिया गया है। यहाँ यह ट्रैन केवल 5 मिनट के लिए रुकेगी। 


दिल्ली से रानी कमलापति 

डिपार्चर टाइम : नई दिल्ली शाम 2:45 

आगरा शाम 4:45-4:50 (हाल्ट 5 मिनट) 

झांसी शाम 6:55 

बीना रात 8:40 

भोपाल रात 10:20 

आरकेएमपी रात 10:35 (डेस्टिनेशन)

Sanju Suryawanshi

Sanju Suryawanshi

sanju@newsworld.com

Comments

Add Comment