Monday , February , 06 , 2023

Weather Update : 30 जनवरी तक मध्यप्रदेश के मौसम में नहीं आएगा कोई बदलाव

Weather Update : 30 जनवरी तक मध्यप्रदेश के मौसम में नहीं आएगा कोई बदलाव

भोपाल। एमपी में मौसम के तेवर बदल गए हैं। इसके साथ ही लोगों को ठंड से राहत मिली है। संभावित परिस्थितियों के कारण 30 जनवरी तक एमपी का मौसम ऐसा ही रहेगा। इस दौरान कुछ हिस्सों में हल्की और छिटपुट बारिश की संभावना है। साथ ही सुबह के समय कोहरे की भी संभावना है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार तापमानों में विशेष परिवर्तन की संभावना नहीं है। सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में पूर्वी अफगानिस्तान और आसपास के क्षेत्रों में निचले से ऊपरी क्षोभमंडल स्तरों पर स्थित है।


वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक शैलेंद्र नायक ने कहा कि प्रेरित चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण-पश्चिम राजस्थान और आसपास के क्षेत्रों पर निचले क्षोभमंडल स्तरों में स्थित है। पश्चिमी विक्षोभ की धीरे-धीरे पूर्व की ओर बढ़ने की संभावना है। मुख्य रूप से 24 और 25 जनवरी 2023 के दौरान अरब सागर से उत्तर-पश्चिम भारत में उच्च नमी फीड की प्रबल संभावना है। एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ 27 जनवरी की रात से उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित कर सकता है।


इसके प्रभाव से 28 से 30 जनवरी तक मध्यप्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से छिटपुट वर्षा की संभावना है। साथ ही सुबह में कोहरा का भी प्रकोप रहेगा। न्यूनतम और अधिकतम तापमानों में बढ़ोतरी के कारण दिन में गर्मी का एहसास हो रहा है। भोपाल में दिन का तापमान 28 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया है। इसके साथ ही न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। इसकी वजह से मौसम में अचानक से परिवर्तन हुआ है।


गौरतलब है कि प्रदेश के 47 शहरों में तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच गया है। इससे सभी जगहों पर ठंड से राहत मिली है। कड़ाके की सर्दी के दौरान नौगांव और पचमढ़ी में जीरो डिग्री तक तापमान पहुंच गया था। ग्वालियर-चंबल और बुंदेलखंड में बारिश की संभावना है।

Sanju Suryawanshi

Sanju Suryawanshi

sanju@newsworld.com

Comments

Add Comment