Sunday , November , 27 , 2022

पूर्व पीएम इंदिरा गांधी की जयंती पर प्रधानमंत्री मोदी ने दी श्रद्धांजलि

पूर्व पीएम इंदिरा गांधी की जयंती पर प्रधानमंत्री मोदी ने दी श्रद्धांजलि

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की जयंती पर शनिवार को उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा, देश की पूर्व प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी जी को उनकी जयंती के अवसर पर श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।


गौरतलब है कि इंदिरा गांधी देश की पहली महिला प्रधानमंत्री और अब तक की एकमात्र महिला प्रधानमंत्री रही हैं। उनका जन्म 19 नवंबर, 1917 को इलाहाबाद ( जिसे अब प्रयागराज के नाम से जाना जाता है ) में हुआ था। जवाहर लाल नेहरू की बेटी इंदिरा गांधी शुरू से ही स्वतंत्रता संग्राम में सक्रिय रहीं। बचपन में उन्होंने बाल चरखा संघ की स्थापना की और असहयोग आंदोलन के दौरान कांग्रेस पार्टी की सहायता के लिए 1930 में बच्चों के सहयोग से वानर सेना का गठन किया।


देश की आजादी के बाद इंदिरा गांधी पूरी तरह से राजनीति में सक्रिय हो गईं। 1959 में इंदिरा गांधी कांग्रेस की अध्यक्ष बनी। जनवरी 1966 में इंदिरा गांधी देश की पहली महिला प्रधानमंत्री बनी और 1977 तक इस पद पर रही। आपातकाल के बाद 1977 में हुए लोक सभा चुनाव में पराजय के कारण उन्हें पद से इस्तीफा देना पड़ा। 1980 में वह फिर से देश की प्रधानमंत्री बनी। प्रधानमंत्री पद पर रहते हुए ही उनके अंगरक्षकों द्वारा 31 अक्टूबर, 1984 को उनकी हत्या कर दी गई।

News World Desk

News World Desk

desknewsworld@gmail.com

Comments

Add Comment