Thursday , April , 25 , 2024

बीसीसीआई पुरुषों और महिलाओं के सभी घरेलू टूर्नामेंटों के लिए पुरस्कार राशि बढ़ाएगा

बीसीसीआई पुरुषों और महिलाओं के सभी घरेलू टूर्नामेंटों के लिए पुरस्कार राशि बढ़ाएगा

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने रविवार को सभी पुरुष और महिला सीनियर घरेलू टूर्नामेंटों की इनामी राशि बढ़ाने की घोषणा की। इस घोषणा के तहत आगामी 2023/24 सीजन से रणजी ट्रॉफी के चैंपियन 2 करोड़ रुपये से बढ़कर 5 करोड़ रुपये पुरस्कार राशि के रूप में अर्जित करने के लिए तैयार हैं। सीनियर महिला टीम वन-डे जीतने वाली टीम जीत की राशि के रूप में 50 लाख रुपये अर्जित करेगी, जो 6 लाख रुपये से बड़ी छलांग है, जबकि उपविजेता टीम को 25 लाख रुपये मिलेंगे।


सचिव जय शाह ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट के जरिए कहा, मुझे सभी घरेलू टूर्नामेंटों के लिए पुरस्कार राशि में वृद्धि की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। हम घरेलू क्रिकेट में निवेश करने के अपने प्रयासों को जारी रखेंगे - जो भारतीय क्रिकेट की रीढ़ है। रणजी विजेताओं को 5 करोड़ (2 करोड़ से) मिलेंगे। सीनियर महिला विजेता 50 लाख (6 लाख से)।


संशोधित व्यवस्था के अनुसार, रणजी ट्रॉफी के उपविजेता को पहले के 1 करोड़ रुपये से 3 करोड़ रुपये मिलेंगे। रणजी ट्रॉफी के सेमीफाइनल में हारने वाली टीम को अब एक करोड़ रुपये मिलेंगे। ईरानी कप विजेताओं के लिए पुरस्कार राशि को 25 लाख रुपये से दोगुना कर 50 लाख रुपये कर दिया गया है, जबकि उपविजेताओं को 25 लाख रुपये मिलेंगे।


दलीप ट्रॉफी विजेताओं के लिए पुरस्कार राशि अब 40 लाख रुपये से बढ़ाकर 1 करोड़ रुपये कर दी गई है, जबकि उपविजेता को 50 लाख रुपये दिए जाएंगे। विजय हजारे ट्रॉफी के विजेताओं को अब पिछले सत्र के 30 लाख रुपये से बढ़ाकर एक करोड़ रुपये और उपविजेता को 50 लाख रुपये मिलेंगे।


डीबी देवधर ट्रॉफी के विजेताओं को अब पुरस्कार राशि के रूप में 40 लाख रुपये मिलेंगे, जो पिछली बार आयोजित होने पर 25 लाख रुपये थे और उपविजेता को 20 लाख रुपये मिलेंगे।


सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी विजेताओं को पिछले सीजन में 25 लाख रुपये के बजाय 80 लाख रुपये मिलेंगे, जबकि उपविजेता को 40 लाख रुपये मिलेंगे। सीनियर महिला टी-20 ट्रॉफी के मामले में, विजेता टीम को पहले 5 लाख रुपये के बजाय 40 लाख रुपये और उपविजेता टीम को 20 लाख रुपये मिलेंगे।


इससे पहले बीसीसीआई ने 2023/24 के घरेलू कार्यक्रम की भी घोषणा की थी, जिसमें तीन साल के अंतराल के बाद देवधर ट्रॉफी का आयोजन होगा। सीजन की शुरुआत 28 जून से 16 जुलाई तक होने वाली दलीप ट्रॉफी के साथ होगी, इसके बाद जोनल फॉर्मेट में देवधर ट्रॉफी होगी, जिसमें 24 जुलाई से 3 अगस्त तक छह जोन प्रतिस्पर्धा करेंगे।

News World Desk

News World Desk

desk@newsworld.com

Comments

Add Comment