Friday , March , 29 , 2024

मोदी सरकार ने पेश किया ऐतिहासिक खेल बजट, पिछले साल के मुकलबे 723.97 करोड़ रुपये की हुई बढ़ोतरी

मोदी सरकार ने पेश किया ऐतिहासिक खेल बजट, पिछले साल के मुकलबे 723.97 करोड़ रुपये की हुई बढ़ोतरी

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को 45 लाख करोड़ का बजट पेश किया है, जिसमें भारत को 5 ट्रिलियन की ताकत बनाने और गरीबों के लिए राशन के साथ प्रति व्यक्ति आय दोगुनी होने की बात कही है। खेल बजट में भी बंपर बढ़ोतरी की गई है। केंद्र सरकार ने युवा और खेल मामलों के मंत्रालय के लिए 3397.32 करोड़ रुपये का बजट पेश किया है, जो पिछले साल के बजट से 723.97 करोड़ रुपये ज्यादा है।


दरअसल पिछले कुछ वर्षों में भारतीय एथलीट्स ने पूरी दुनिया में अपनी चमक बिखेरी है। चाहे वह ओलंपिक हो या राष्ट्रमंडल खेल, भारत के पदकों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। केंद्र सरकार द्वारा खेल और खिलाड़ियों पर किए जा रहे खर्च का इसमें अहम योगदान रहा है। पिछले साल भी स्पोर्ट्स बजट में 423.16 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी की गई थी।


हालांकि कोरोना काल में खेल बजट में भारी कटौती की गई थी, लेकिन खेल जगत के लिए इस बार का बजट ऐतिहासिक माना जा रहा है क्योंकि इसमें पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में 723.97 करोड़ रुपये की भारी वृद्धि देखी गई है। सरकार द्वारा पेश किए गए बजट में खेलों इंडिया को 1045 करोड़ रुपये, स्पोर्टस अथोरिटी ऑफ इंडिया को 758.52 करोड़ रुपये, नेशनल स्पोर्ट्स फेडरेशन को 325 करोड़ रुपये, नेशनल सर्विस स्कीम 325 करोड़ रुपये, और नेशनल स्पोर्ट्स डेवलपमेंट को 15 करोड़ रुपये दिए है।


बजट में खेल क्षेत्र में सरकार के इस आर्थिक संरक्षण पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कई राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों का कहना है की भारत को अब खेल शक्ति के रूप में खड़ा होने से कोई नहीं रोक सकता। उनका कहना है कि, देश के खिलाड़ियों को आजादी के बाद से यह सिखाया गया था कि प्रतियोगिता में भाग लेना ज्यादा आवश्यक है, बजाय जीतने के। लेकिन अब यह सरकार खिलाड़ियों को जीतने के लिए प्रेरित कर रही है। 


देश में अब चरणबद्ध तरीके से खेल गतिविधियां बहाल हो गई हैं और हांगझू एशियाई खेलों के रूप में वैश्विक प्रतियोगिताओं को देखते हुए 2023 काफी महत्वपूर्ण सत्र है। ऐसे में सरकार की तरफ से खेल बजट में की गई बढ़ोतरी से खेल सुविधाओं में सुधार करने में मदद मिल सकती है।  इस साल भारत को एशियन गेम्स के अलावा कई विश्व चैंपियनशिप में भी हिस्सा लेना है। वहीं फिलहाल मध्य प्रदेश में खेलो इंडिया यूथ गेम्स जारी है।

Sunayan Chaturvedi

Sunayan Chaturvedi

chaturvedi@newsworld.com

Comments

Add Comment