Sunday , November , 27 , 2022

T20 World Cup : पहले सेम्फाइनल में आज न्यूजीलैंड और पाकिस्तान होगी आमने सामने, ये है संभावित प्लेयिंग इलेवन

T20 World Cup : पहले सेम्फाइनल में आज न्यूजीलैंड और पाकिस्तान होगी आमने सामने, ये है संभावित प्लेयिंग इलेवन

टी20 विश्वकप का पहला सेमीफाइनल न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के बीच आज (बुधवार नौ नवंबर को) खेला जाना है। विश्वकप में टी20 हो या फिर वनडे न्यूजीलैंड की टीम सेमीफाइनल में पाकिस्तान से कभी नहीं जीत पाई है। केन विलियम्सन की अगुवाई वाली कीवी टीम इस सिलसिले को तोड़ना चाहेगी। न्यूजीलैंड और पाकिस्तान 1992 और 1999 के वनडे विश्व कप में आमने-सामने आए थे। इसके बाद 2007 के टी20 विश्वकप के सेमीफाइनल में भी दोनों टीमों का सामना हुआ था और तीनों मैच पाकिस्तान ने जीते। कीवी टीम इन तीन हार का बदला लेने के लिए सिडनी में उतरेगी।


इस बार न्यूजीलैंड की टीम शानदार फॉर्म में हैं। इंग्लैंड, मेजबान ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका और अफगानिस्तान, आयरलैंड की मौजूदगी वाले ग्रुप ऑफ डेथ (ग्रुप-1) में न्यूजीलैंड की टीम शीर्ष पर रही थी। न्यूजीलैंड की बल्लेबाजी और गेंदबाजी पाकिस्तान की अपेक्षा ज्यादा संतुलित है। हालांकि किस्मत के सहारे सेमीफाइनल में पहुंची पाकिस्तान की टीम हाथ आए मौके को गंवाना नहीं चाहेगी। 2009 की चैंपियन पाकिस्तान की टीम छठी बार सेमीफाइनल खेलने जा रही है और तीसरी बार टी20 विश्वकप के फाइनल में जगह बनाना चाहेगी।


न्यूजीलैंड की टीम केन विलियम्सन की कप्तानी में पिछले सात वर्षों में विश्वकप के तीन फाइनल (2015 और 2019 वनडे और 2021 में टी20) गंवा चुकी है। इस बार कप्तान विलियम्सन आगे बढ़कर खेल रहे हैं और उनके बल्लेबाज और गेंदबाज भी उनका भरपूर साथ दे रहे हैं।


टी20 में पाकिस्तान का रिकॉर्ड अच्छा

विश्वकप से पहले त्रिकोणीय टी20 सीरीज के फाइनल में मेजबान न्यूजीलैंड की टीम पाकिस्तान से हार गई थी। पाकिस्तान और न्यूजीलैंड अब तक 28 टी20 मैच खेल चुके हैं। इनमें पाकिस्तान ने 17 और न्यूजीलैंड ने 11 बार जीत दर्ज की है। टी20 विश्वकप में भी दोनों देशों ने छह मैच एक-दूसरे के खिलाफ खेले हैं। इनमें 2007 के सेमीफाइनल सहित चार बार पाकिस्तान ने जीत दर्ज की है, जबकि न्यूजीलैंड की टीम दो मैच ही जीती है।


बारिश के आसार कम, पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम का पलड़ा भारी

सेमीफाइनल मुकाबले के दौरान बारिश की संभावना बहुत कम बताई जा रही है। सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) में इस विश्वकप के अब तक छह मैच हुए हैं। इनमें पहले बल्लेबाजी करने वाली टीमों ने पांच बार जीत दर्ज की है। सुपर-12 के पहले मैच में न्यूजीलैंड ने इसी मैदान पर मेजबान ऑस्ट्रेलिया को 89 रन की करारी शिकस्त दी थी। इसी मैदान पर पाकिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका को पहले बल्लेबाजी कर डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर 33 रन से हराया था। 


न्यूजीलैंड ने यहां कुल चार टी20 मुकाबले खेले हैं। इनमें उसे दो में जीत और दो में हार मिली है। उसका सफलता प्रतिशत 50-50 है। पाकिस्तान को दो मैचों में एक में जीत मिली, तो एक का परिणाम नहीं निकला। उसका सफलता प्रतिशत 100 फीसदी है।


दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11

पाकिस्तानः मोहम्मद रिजवान, बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद नवाज, मोहम्मद हारिस, शान मसूद, इफ्तिखार अहमद, शादाब खान, मोहम्मद वसीम, नसीम शाह, हारिस रऊफ, शाहीन अफरीदी।


न्यूजीलैंडः फिन एलेन, डेवोन कॉनवे, केन विलियम्सन (कप्तान), ग्लेन फिलिप्स, डेरिल मिशेल, जेम्स नीशम, मिशेल सेंटनर, टिम साउदी, ईश सोढ़ी, लॉकी फर्ग्यूसन, ट्रेंट बोल्ट।

News World Desk

News World Desk

desknewsworld@gmail.com

Comments

Add Comment