Sunday , November , 27 , 2022

भारत और इंग्लैंड के बीच आज टी20 वर्ल्ड कप का दूसरा सेम्फाइनल, जीतने वाली टीम फाइनल में पाकिस्तान से भिड़ेगी

भारत और इंग्लैंड के बीच आज टी20 वर्ल्ड कप का दूसरा सेम्फाइनल, जीतने वाली टीम फाइनल में पाकिस्तान से भिड़ेगी

एडिलेड, न्यूज़ वर्ल्ड डेस्क। टी20 विश्व कप का दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला आज भारत और इंग्लैंड के बीच है। एडिलेड के मैदान में ये दोनों टीमें फाइनल में जगह बनाने के इरादे से उतरेंगी। इस मैदान में भारत का रिकॉर्ड शानदार है। टीम इंडिया ने एडिलेड में अब तक दो टी20 मैच खेले हैं और दोनों में जीत हासिल की है।


इस मुकाबले से पहले टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने कहा है कि नॉकआउट मुकाबले के लिए प्लेइंग इलेवन में बहुत अधिक फेरबदल होने की संभावना नहीं है। वहीं अपनी चोट पर भी उन्होंने अपडेट देते हुए कहा कि वह सेमीफाइनल मैच के लिए पूरी तरह से फिट हैं। 


भारतीय टीम ने जबरदस्त अंदाज में ग्रुप स्टेज में शीर्ष स्थान हासिल किया। इस दौरान टीम इंडिया सिर्फ एक मुकाबला हारी वो भी ऐसी पिच पर जो दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाजी आक्रमण के पूरी तरह मुफीद थी। भारत को उस मैच में अच्छी शुरुआत नहीं मिली और नतीजा ये रहा कि टीम कम स्कोर तक पहुंच सकी। बावजूद इसके भारतीय गेंदबाजों ने दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों को आखिर तक संघर्ष करने पर मजबूर किया। हालांकि अंत में दक्षिण अफ्रीकी टीम मैच को अपने पक्ष में खत्म करने में कामयाब रही। मगर इसके बाद भारतीय टीम ने अपने अन्य मैचों को जीतने के दौरान बेहतरीन खेल का प्रदर्शन किया।


इंग्लैंड की बल्लेबाजी में गहराई

इंग्लैंड के पास भी मार्क वुड के रूप में वास्तविक तेज गेंदबाज मौजूद है लेकिन कई बार वो बल्लेबाजों को उनके विरुद्ध रन बनाने के मौके दे देते हैं। अभी तक सैम कुर्रन इंग्लैंड के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज साबित हुए हैं और वो निचले क्रम के उपयोगी बल्लेबाज भी हैं। इससे भारतीय टीम की तुलना में इंग्लैंड के बल्लेबाजी क्रम को गहराई मिलती है। यही वजह है कि इंग्लिश टीम बड़े स्कोर का पीछा कर सकती है। भारतीय टीम का मजबूत पक्ष भी लक्ष्य का पीछा करना ही है जिससे ये संकेत मिलते हैं कि टीम इंडिया पहले गेंदबाजी करना चाहेगी। मगर हमने ये भी देखा है कि भारतीय टीम पहले बल्लेबाजी भी कर सकती है ताकि खिलाड़ियों को बिना किसी दबाव के बल्लेबाजी करने का मौका मिल सके।


रोहित की फार्म बड़ी चिंता

वैसे एडिलेड की छोटी स्क्वायर बाउंड्री को देखते हुए और इंग्लैंड की बल्लेबाजी की गहराई को मद्देनजर रखते हुए कोई भी लक्ष्य यहां सुरक्षित नहीं कहा जा सकता है। इंग्लैंड की टीम में बाएं हाथ के बल्लेबाजों को देखते हुए रविचंद्रन अश्विन को भी अपनी ताकत के साथ गेंदबाजी करने का मौका मिलेगा। इस बात की पूरी संभावना है कि हर्षल पटेल को टीम में चुना जाए जहां भारतीय टीम चार तेज गेंदबाजों और एक स्पिनर के पुराने टेंपलेट के साथ मैदान में उतरे और हार्दिक पांड्या छठे गेंदबाज के तौर पर मदद के लिए मौजूद हों। रोहित शर्मा के प्रदर्शन में अनियमितता भारत के लिए बड़ी चिंता की बात है लेकिन टीम को इस बात से सुकून मिला होगा कि केएल राहुल वही बल्लेबाज नजर आ रहे हैं जो आइपीएल में गेंदबाजों पर कहर बनकर टूटते थे। इससे विराट कोहली पर से भी दबाव कम हुआ है और वो आक्रामक रवैया अपनाने से पहले अपनी पारी को संवार सकते हैं।


सूर्यकुमार यादव टूर्नामेंट के बेस्ट बल्लेबाज

सूर्यकुमार यादव अभी तक टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज साबित हुए हैं जिन्होंने कुछ बेहद असाधारण शाट खेले हैं। दक्षिण अफ्रीका और जिंबाब्वे के विरुद्ध उन्होंने सांस रोक देने वाली बल्लेबाजी की। उनके शाट की रेंज और उनका साहस बेहद आकर्षक था। भारतीय टीम को विजयी स्कोर तक पहुंचाने में सूर्यकुमार यादव बेहद अहम कड़ी साबित होने जा रहे हैं। रिषभ पंत भी छोटी स्क्वायर बाउंड्री का लुत्फ उठाएंगे और अगर ये दोनों बल्लेबाज खुलकर खेले तो भारतीय टीम को फाइनल का टिकट दिला सकते हैं। ब्रैंडन मैकुलम के जुड़ने के बाद से इंग्लैंड की टीम बिल्कुल अलग नजर आ रही है। टीम अब आक्रमण और काउंटर अटैक के लिए जानी जाती है और यही वजह है कि टेस्ट क्रिकेट में उसे शानदार नतीजे मिल रहे हैं। मैकुलम सिर्फ टेस्ट टीम के कोच नहीं हैं बल्कि इंग्लैंड टीम पर उनका असर उससे कहीं ज्यादा है। यही वजह है कि भारत को फाइनल में जाने के लिए अपना एएए गेम दिखाना होगा।

News World Desk

News World Desk

desknewsworld@gmail.com

Comments

Add Comment