Wednesday , April , 24 , 2024

WTC Final 2023 : अजिंक्‍य रहाणे और शार्दुल ठाकुर की वापसी, 3 खिलाड़ी टीम से बाहर

WTC Final 2023 : अजिंक्‍य रहाणे और शार्दुल ठाकुर की वापसी, 3 खिलाड़ी टीम से बाहर

टीम इंडिया अब अपने अगले मिशन पर उतरने जा रही है। आईपीएल के बाद अब बुधवार से विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप यानी डब्‍ल्‍यूटीसी 2023 का फाइनल खेला जाएगा। इसमें रोहित शर्मा की कप्‍तानी वाली टीम इंडिया और पैट कमिंस की कप्‍तानी वाली ऑस्‍ट्रेलिया के बीच महामुकाबला खेला जाएगा। इस बीच टीम इंडिया की प्‍लेइंग इलेवन क्‍या होगी, इसको लेकर मैच के एक दिन पहले तक पूरा सस्‍पेंस रखा गया है। यानी जब कप्‍तान रोहित शर्मा भारतीय समय के अनुसार दोपहर बाद तीन बजे टॉस के लिए मैदान में उतरेंगे, तभी खुलासा होगा कि भारतीय टीम किस प्‍लेइंग इलेवन क्‍या होगी। इस बीच टीम इंडिया के लिए अच्‍छी बात ये है कि उसने विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल से पहले ऑस्‍ट्रेलिया के ही साथ चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज खेली थी। फर्क बस इतना सा ही है कि पिछली सीरीज भारत में खेली गई थी और इस बार फाइनल मुकाबला इंग्‍लैंड में खेला जाएगा। हालांकि पिछली सीरीज से लेकर अब तक भारतीय टीम में बहुत ज्‍यादा बदलाव नहीं किए गए है।


भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच खेली गई चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज की बात की जाए तो उसमें अजिंक्‍य रहाणे नहीं थे। वे टीम से बाहर चल रहे थे, लेकिन आईपीएल 2023 में अजिंक्‍य रहाणे ने कुछ एक ऐसी दमदार पारियां खेली कि वे पूरी तरह से छा गए। आईपीएल में एक वक्‍त ऐसा भी था कि जब अजिंक्‍य रहाणे का स्‍ट्राइक रेट आईपीएल में सभी प्‍लेयर्स के बीच सबसे ज्‍यादा था। उसके बाद ही टीम इंडिया का ऐलान विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के लिए किया गया और अजिंक्‍य रहाणे की एंट्री भारतीय टेस्‍ट टीम में हो जाता है। चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज में सूर्यकुमार यादव भी टीम इंडिया के मैंबर थे, हालां‍कि ये बात और है कि इस बार डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल के लिए उन्‍हें टीम इंडिया में शामिल नहीं किया गया है। लेकिन वे स्‍टैंडबाय प्‍लेयर्स की लिस्‍ट में शामिल हैं। अजिंक्‍य रहाणे तो प्‍लेइंग इलेवन में शामिल किए जाएंगे, लेकिन सूर्यकुमार यादव शायद न ही खेल पाएं। 


शार्दुल ठाकुर की भी टेस्‍ट टीम इंडिया में वापसी 

इतना ही नहीं उस सीरीज में शार्दुल ठाकुर भी टीम इंडिया में नहीं थे, वे खराब प्रदर्शन या फिर इंजरी के कारण नहीं, बल्कि अपनी शादी के कारण टीम इंडिया से बाहर थे, लेकिन अब फाइनल के लिए उन्‍हें वापस चुना गया है। उनसे उम्‍मीद की जानी चाहिए कि वे प्‍लेइंग इलेवन का हिस्‍सा बन टीम इंडिया के लिए खेलेंगे। भारत बनाम ऑस्‍ट्रेलिया सीरीज में इशान किशन भी टीम इंडिया में शामिल किए गए थे, लेकिन वे चार मैचों की सीरीज में लगातार बाहर ही बैठे रहे। एक भी मैच उन्‍हें खेलने का मौका नहीं मिला। इसके बाद जब डब्‍ल्‍यूटीसी फाइननल के लिए भारतीय टीम का ऐलान किया गया तो वे उस टीम में नहीं थे, लेकिन टीम के ऐलान के बाद पता चला कि केएल राहुल चोटिल हो गए हैं और वे आईपीएल के साथ ही विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप नहीं खेल पाएंगे तो उनकी जगह रिप्‍लेसमेंट के तौर पर इशान किशन की टीम में एंट्री होती है। हालांकि अभी ये कह पाना मुश्किल है कि वे प्‍लेइंग इलेवन में होंगे या फिर केएस भरत ही फाइनल में खेलते हुए दिखाई देंगे, क्‍योंकि चार मैचों की टेस्‍ट सीरीज के सारे मैच केएस भरत ही खेले थे, इसलिए संभावना उनके खेलने की ज्‍यादा नजर आ रही है।


कुलदीप यादव टीम से बाहर 

भारत बनाम ऑस्‍ट्रेलिया सीरीज के बाद एक और बड़ा बदलाव ये हुआ है कि कुलदीप यादव को भी टीम से बाहर कर दिया गया है, जो पहले टीम में थे। इसका कारण ये है कि टीम में पहले से ही रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन और अक्षर पटेल हैं। साथ ही एक ही मैच होना है और इस बात की संभावना बहुत कम है कि तीनों स्पिनर टीम का हिस्‍सा बन पाएं, ऐसे में कुलदीप यादव को लेने का कोई अर्थ भी नहीं था। माना जा रहा है कि इसलिए कुलदीप यादव को फिलहाल के लिए टीम में बाहर रखा गया है। रुतुराज गायकवाड को पहले ही टीम में स्‍टैंडबाय के रूप में रखा गया था, लेकिन शादी के कारण अब वे टीम से बाहर हो गए हैं। 


डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल के लिए पूरी टीम इंडिया : रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्‍वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्‍य रहाणे, रविचंद्रन अश्विन, केएस भरत, रवींद्र जडेजा, इशान किशन, अक्षर पटेल, मोहम्‍मद शमी, मोहम्‍मद सिराज, शार्दुल ठाकुर, जयदेव उनादकट, उमेश यादव।

News World Desk

News World Desk

desk@newsworld.com

Comments

Add Comment