Tuesday , May , 21 , 2024

आज से चारधाम यात्रा शुरू, हर-हर महादेव के जयकारों के साथ खुले केदारनाथ के कपाट

आज से चारधाम यात्रा शुरू, हर-हर महादेव के जयकारों के साथ खुले केदारनाथ के कपाट

नई दिल्ली। हिंदुओं के आस्था की सबसे बड़ी धार्मिक यात्रा चारधाम यात्रा आज यानी शुक्रवार से शुरू हो गई है। अक्षय तृतीया पर्व पर हर-हर महादेव के जयकारों के साथ बाबा केदारनाथ धाम के कपाट खुल गए हैं और श्रद्धालु बाबा के दर्शन कर रहे हैं। कुछ ही देर के बाद  यमुनोत्री और गंगोत्री धाम के कपाट भी खुलेंगे। वहीं, बदरीनाथ धाम के कपाट 12 मई को खुलेंगे। कपाट खुलने का साक्षी बनने के लिए 15 हजार श्रद्धालु पहले ही गंगोत्री धाम व केदारनाथ धाम पहुंच चुके थे। चारधाम की यात्रा करने वाले 35 हजार से ज्यादा यात्री विभिन्न पड़ावों पर ठहरे हैं। तृतीय केदार तुंगनाथ धाम के कपाट भी आज दोपहर 12 बजे खोले जाएंगे।


विधि-विधान से सुबह खुले केदारनाथ के कपाट

सुबह सात बजे केदारनाथ धाम के कपाट श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए खुल गये हैं। हजारों श्रद्धालु बाबा केदारनाथ के जयकारों के साथ पंचमुखी डोली लेकर केदारनाथ पहुंच गए हैं। हर-हर महादेव के जयकारों के साथ बाबा केदार के कपाट खुल गए हैं और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अपनी पत्नी गीता धामी के साथ बाबा के दर्शन किए हैं।

वहीं, केदारनाथ धाम के लिए हेली सेवा भी आज से ही शुरू हो रही है। यमुनोत्री धाम के कपाट सुबह 10:29 बजे और गंगोत्री धाम के कपाट दोपहर 12:25 बजे खुलेंगे।


वहीं, मौसम विभाग ने वर्षा का अनुमान जताया है। देहरादून स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, उत्तरकाशी, चमोली और रुद्रप्रयाग जिले में चारधाम यात्रा मार्गों पर कहीं-कहीं आकाशीय बिजली चमकने के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धाम को फूलों से भव्य रूप से सजाया गया है। केदारनाथ मंदिर को 20 क्विंटल से अधिक फूलों से सजाया गया है। धाम में दर्शन के लिए इस बार श्रद्धालु आस्था पथ से जाएंगे। आस्था पथ पर बैठने के लिए बेंच की व्यवस्था है और बारिश व बर्फबारी से बचने के लिए रेन शेल्टर बनाया गया है। अभी तक चारधाम यात्रा के लिए 22 लाख से ज्यादा श्रद्धालु रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं।

News World Desk

News World Desk

desk@newsworld.com

Comments

Add Comment