Monday , May , 20 , 2024

देवास में खतरनाक बीमारी का अटैक: अब तक दो लोगों की मौत, 70 से ज्यादा बीमार, मुख्यमंत्री के निर्देश पर तीन टीमें गांव पहुंचीं

देवास में खतरनाक बीमारी का अटैक: अब तक दो लोगों की मौत, 70 से ज्यादा बीमार, मुख्यमंत्री के निर्देश पर तीन टीमें गांव पहुंचीं

भोपाल। मध्यप्रदेश के देवास से हैरान करने वाली खबर है। टोंक खुर्द तहसील के खेड़ा माधवपुर गांव में अज्ञात बीमारी फैल गई। बीमारी से अब तक दो लोगों की मौत हो चुकी है। 70 लोग बीमार हैं। सीएम डॉ. मोहन यादव के निर्देश पर तीन टीमें खेड़ा माधवपुर गांव पहुंचीं हैं। जानलेवा बीमारी कौन सी है? क्यों लोगों में फैली? अभी विशेषज्ञ इसका पता नहीं लगा पाए हैं। डॉक्टर की टीम लोगों का इलाज कर रही है।


130 लोगों की जांच, 16 के लिए सैंपल 

गांव में स्वास्थ्य शिविर लगाया गया है। दो लोगों की मौत के बाद गांव में 130 लोगों की जांच की गई। 16 लोगों के सैंपल लिए गए। परिजन और इलाज करने वाले डॉक्टरों से टीमें कारणों का पता लगा रही हैं। अब तक के सर्वे में किसी को मलेरिया, डेंगू, हैजा या किसी अन्य तरह की बीमारी होने की बात सामने नहीं आई है। 


एक की 26 और दूसरे की तीन मई को मौत 

देवास सीएमएचओ शिवेंद्र मिश्रा के मुताबिक, गांव में पिछले कुछ दिनों से लोगों के बीमार होने की जानकारी मिली है। गांव के एक व्यक्ति की उल्टी, बुखार होने के तबीयत खराब हुई। उज्जैन के आरडी गार्डी मेडिकल कॉलेज में इलाज के दौरान 26 अप्रैल को उसकी मौत हो गई थी। तीन मई को एक और व्यक्ति की मौत इसी गांव में हुई है। 


टाइफाइड और पीलिया फैलने की आशंका

भोपाल के स्वास्थ्य संचालनालय से दो डॉक्टरों की टीम भेजी गई है। इंदौर से दो टीमें भेजी हैं। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि प्राथमिक तौर पर मिली जानकारी के अनुसार, गांव में टाइफाइड और पीलिया फैलने की आशंका है। हालांकि, विशेषज्ञों के दलों द्वारा अस्पतालों में भर्ती मरीजों के सैंपल लेकर जांच कराई जाएगी। इसके बाद ये साफ हो पाएगा कि कौन सी बीमारी फैली है। 

News World Desk

News World Desk

desk@newsworld.com

Comments

Add Comment