Tuesday , May , 21 , 2024

Bhopal : अशोक गार्डन में एक व्यक्ति के घर से 31 लाख रुपए कैश हुए बरामद, बोला - फटे नोट बदलने का काम करता हूं, पुलिस हवाला के एंगल से कर रही जांच

Bhopal : अशोक गार्डन में एक व्यक्ति के घर से 31 लाख रुपए कैश हुए बरामद, बोला - फटे नोट बदलने का काम करता हूं, पुलिस हवाला के एंगल से कर रही जांच

भोपाल। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के अशोका गार्डन में पुलिस ने एक व्यक्ति के घर से 31 लाख रुपये की नोटों की गड्डियाँ बरामद की हैं, जिनकी कीमत 31 लाख रुपये बताई जा रही है। प्रारंभिक जाँच में पाया गया है कि व्यक्ति मनी एक्सचेंज का काम करता है। यह गड्डियाँ 5, 10, 20, 50, 100 और 500 रुपये के कटे-फटे, नए और पुराने नोटों की हैं। पुलिस ने पैसों को ज़ब्त कर इसकी सूचना आयकर विभाग को दे दी है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, पुलिस को RBI का एक पत्र भी प्राप्त हुआ है, जिसकी सत्यता की जाँच करवाई जा रही है। हालाँकि, पुलिस ऐसे किसी भी तरह का पत्र प्राप्त होने से इनकार कर रही है। पुलिस मामले में हवाला के एंगल से भी जाँच कर रही है।


दरअसल, मुखबिर से मिली सूचना के बाद पुलिस ने अशोका गार्डन इलाके में स्थित कैलाश खत्री नामक व्यक्ति के घर देर रात दबिश दी और घर से 31 लाख 87 हजार 73 रुपये जप्त किए। व्यक्ति ने बताया कि वह वर्ष 2006 से मनी एक्सचेंज का काम कर रहा है, उसकी जहांगीराबाद में दुकान भी है। वह कटे-फटे नोटों को 25 प्रतिशत काटकर एक्सचेंज करने का काम करता है। कैलाश के अनुसार वर्ष 2015 में RBI ने PNB बैंक को पत्र लिखकर उसे कटे-फटे नोटों को एक्सचेंज करने के लिए अधिकृत किया था। उसने बताया कि कुछ दिनों से बैंक ने पैसा लेना बंद कर दिया है, इसलिए वह इन पैसों को आगरा और मुंबई जाकर बेचता है।


डीएसपी प्रियंका शुक्ला के अनुसार 38 वर्षीय कैलाश खत्री अपनी पत्नी और बच्चों के साथ अशोका गार्डन स्थित स्वयं के मकान में रहता है। इतनी बड़ी संख्या में घर में उसने कैश क्यों रखा था, इसका जवाब नहीं दे सका है। साथ ही उसके पास से मनी एक्सचेंज के कोई भी लीगल दस्तावेज नहीं मिले हैं। मामले की जानकारी आईटी विभाग को दे दी गई है, आगे की जांच इनकम टैक्स डिपार्टमेंट करेगा।

News World Desk

News World Desk

desk@newsworld.com

Comments

Add Comment