Sunday , May , 19 , 2024

भोपाल के यूनियन कार्बाइड फैक्ट्री में लगी आग, धमाके से इलाके में मचा हड़कंप, प्रशासन ने जारी किया अलर्ट

भोपाल के यूनियन कार्बाइड फैक्ट्री में लगी आग, धमाके से इलाके में मचा हड़कंप, प्रशासन ने जारी किया अलर्ट

भोपाल। मध्य प्रदेश की राजधानी से इस वक़्त की बड़ी खबर सामने आ रही है। जहां सालों से बंद पड़ी यूनियन कार्बाइड फैक्ट्री में धमाके के साथ आग लग गई। आग की उठती लपटों को जब लोगों ने देखा तो तुरंत घटना की जानकारी  पुलिस और दमकल विभाग को दी। जिसके बाद मौके पर पहुंची टीम ने आग पर काबू पाया। बता दें कि इस फैक्ट्री में साल 1984 में गैस रिसाव हुआ था। जिसके चलते सैकड़ों लोगों की मौत हो गई थी।


भोपाल गैस त्रासदी के समय से बंद पड़ी है फैक्ट्री 

मिली जानकारी के अनुसार फैक्ट्री के कारखाने में पुरानी मशीन, प्लास्टिक और कागज़ का सामान पड़ा हुआ था। जिसमे आग लगने की वजह से ये हादसा हुआ। आग कैसे लगी हालांकि अभी तक बात की जानकारी सामने नहीं आई है। जहां पर आग लगी वहां पर 24 घंटे गार्ड की तैनाती रहती हैं. इसे लेकर सबसे चौंकाने वाली बात ये है कि भोपाल गैस त्रासदी के समय से ये फैक्ट्री बंद पड़ी है। फ़िलहाल पुलिस मामले की जांच में जुट गई है। 


दोपहर करीब 3:30 बजे की घटना 

वही इस घटना की जानकारी देते हुए यूनियन कार्बाइड कारखाना परिसर के सामने स्थित जेपी नगर की गली नंबर 10 में रहने वाले देवेंद्र कांसोटे ने बताया कि सोमवार दोपहर करीब 3.30 बजे वह कारखाने के सामने से गुजर रहे थे। तभी फैक्ट्री परिसर में धुंआ उठता दिखाई दिया। जब नजदीक जाकर देखा तो अंदर एक टैंक से आग की लपटे उठती हुई दिखाई दी। इस पर तत्काल नगर निगम के फायर कंट्रोल रूम को घटना की जानकारी दी। सूचना मिलते ही दमकल विभाग द्वारा 20 मिनट के अंदर आग पर काबू पाया गया।

News World Desk

News World Desk

desk@newsworld.com

Comments

Add Comment