Sunday , May , 19 , 2024

तीसरे चरण के लिए चुनाव प्रचार थमा, दिग्विजय, सिंधिया और शिवराज समेत इन दिग्गजों की प्रतिष्ठा लगी दाव पर

तीसरे चरण के लिए चुनाव प्रचार थमा, दिग्विजय, सिंधिया और शिवराज समेत इन दिग्गजों की प्रतिष्ठा लगी दाव पर

भोपाल। मध्य प्रदेश में तीसरे चरण की नौ सीटों पर रविवार शाम चुनाव प्रचार थम गया है। इन सीटों पर सात मई को मतदान होगा। इसके लिए आयोग ने भी तैयारी पूरी कर ली है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने कलेक्टरों को निर्देश जारी किया है कि प्रचार थमने के बाद बाहरी क्षेत्र के व्यक्तियों को, जो उस लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में मतदाता नहीं हैं, उन्हें वह निर्वाचन क्षेत्र छोड़ना होगा। मतदान के लिए सोमवार को मतदान दल रवाना होंगे।

प्रदेश में लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में नौ संसदीय सीटों पर मंगलवार को मतदान है। लेकिन, सभी की नजरें तीन संसदीय क्षेत्रों पर टिकीं हैं। दरअसल, इन क्षेत्रों से पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह और शिवराज सिंह चौहान के अलावा एक सीट से केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया मैदान में हैं।

तीसरे चरण में मंगलवार को जिन नौ लोकसभा सीट पर वोट डाले जाएंगे, उनमें विदिशा, राजगढ़, गुना, मुरैना, सागर, ग्वालियर, भिंड, भोपाल और बैतूल सीट शामिल हैं। इन सभी सीटों पर वर्ष 2019 के चुनाव में भाजपा ने जीत दर्ज की थी। राजगढ़ संसदीय क्षेत्र से दिग्विजय सिंह लगभग तीन दशक बाद लोकसभा का चुनाव लड़ने पहुंचे हैं। वह यहां से साल 1984 और 1991 में सांसद रह चुके हैं। पिछला चुनाव उन्होंने भोपाल से लड़ा था, जहां भाजपा नेता प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने उन्हें हरा दिया था। इस बार उनका मुकाबला भाजपा के रोडमल नागर से है।

वहीं, शिवराज सिंह चौहान एक बार फिर विदिशा से चुनाव लड़ रहे हैं। वह 1991 से 2004 तक पांच बार इस संसदीय क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। इस बार के चुनाव में उनका मुकाबला कांग्रेस नेता प्रताप भानु शर्मा से है। इसके अलावा गुना संसदीय क्षेत्र की बात करें, तो इस सीट को सिंधिया परिवार का गढ़ माना जाता है। साल 2019 में ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कांग्रेस उम्मीदवार के तौर पर यहां से चुनाव लड़ा था, लेकिन, उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। इस बार उनका मुकाबला कांग्रेस नेता यादवेंद्र सिंह यादव से है।

News World Desk

News World Desk

desk@newsworld.com

Comments

Add Comment