Wednesday , May , 15 , 2024

एमपी में 7 मई को तीसरे दौर की वोटिंग, हाई प्रोफाइल राजनेताओं का भविष्य होगा तय

एमपी में 7 मई को तीसरे दौर की वोटिंग, हाई प्रोफाइल राजनेताओं का भविष्य होगा तय

भोपाल। एमपी की 29 सीटों में से अब तक दो चरण में 12 सीटों पर मतदान हो चुके हैं। दोनों चरण में पिछली बार की तुलना में 9 से 10 प्रतिशत तक वोटिंग कम हुई है। इससे बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही पार्टियां चिंता में हैं, लेकिन अब सभी की निगाह तीसरे चरण के मतदान पर लग गई है। 7 मई को तीसरे दौर की वोटिंग होगी, जिसमें ज्योतिरादित्य सिंधिया, शिवराज सिंह चौहान, दिग्विजय सिंह जैसे हाई प्रोफाइल राजनेताओं का भविष्य तय होगा।


विदिशा के टिकट से दिल्ली का सफर

विदिशा से मप्र के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 20 साल बाद वापस से लोकसभा चुनाव में मैदान में हैं। इससे पहले वह पांच बार यहां से सांसद रह चुके हैं। वह अपने क्षेत्र में यात्रा, नुक्कड़ सभा और रोड शो के जरिए मतदाताओं से लगातार संपर्क साध रहे हैं। हाल ही में पीएम मोदी ने भी एक चुनावी सभा में कहा था कि वह शिवराज सिंह को दिल्ली लेकर जा रहे हैं, जिसके बाद उन्हें राष्ट्रीय राजनीति में अहम जिम्मेदारी मिलने की अटकलें तेज हो गई हैं। उनके खिलाफ कांग्रेस ने विदिशा से पूर्व में दो बार सांसद रह चुके प्रतापभानू शर्मा को टिकट दिया है।


रोचक हुई राजगढ़ की लड़ाई

राजगढ़ की चुनावी लड़ाई काफी दिलचस्प हो चली है, जहां से एक ओर दिग्विजय सिंह लगातार क्षेत्र में यात्राएं कर प्रचार में जुटे हुए हैं तो भाजपा भी उन्हें घेरने के लिए पूरी ताकत के साथ मैदान में है। इस सीट पर केंद्रीय गृह मंत्री चुनावी सभा भी कर चुके हैं। राजगढ़ से भाजपा ने दो बार के सांसद रोडमल नागर को फिर ले प्रत्याशी बनाया है।

नागर जनता के बीच राष्ट्रवाद के मुद्दे को लेकर जा रहे हैं और प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में कराए गए कार्यों और देश को आगे बढ़ाने के नाम पर वोट मांग रहे हैं। दिग्विजय सिंह ने अपने धारदार चुनावी अभियान से रोडमल नागर की राह कठिन जरूर बना दी है, साथ ही उनके चुनाव में उतरने से कांग्रेसी कार्यकर्ताओं में भी उत्साह भर गया है।


गुना-शिवपुरी में बदली तस्वीर

गुना-शिवपुरी लोकसभा सीट पर इस बार तस्वीर बदली हुई नजर आ रही है। ज्योतिरादित्य सिंधिया एक बार फिर से यहां चुनावी मैदान में तो हैं, लेकिन कांग्रेस की जगह भाजपा के टिकट पर। भाजपा ने वर्तमान सांसद केपी यादव का टिकट काटकर उन्हें प्रत्याशी बनाया है। पिछले चुनाव में केपी यादव ने ही सिंधिया को गुना से मात दी थी।

वहीं कांग्रेस ने यहां पर भाजपा की ही चाल उसके खिलाफ चल दी है और यहां से यादव प्रत्याशी उतारा है। पार्टी ने अशोकनगर जिले के यादवेंद्र सिंह को गुना से टिकट दिया है। इस सीट पर भाजपा की तरफ से गृह मंत्री अमित शाह, मुख्यमंत्री मोहन यादव समेत कई बड़े नेता चुनाव प्रचार कर चुके हैं। बता दें कि तीसरे चरण के चुनाव के तहत मप्र की विदिशा, राजगढ़, गुना-शिवपुरी, भिंड, मुरैना, बैतूल, भोपाल और सागर सीट पर 7 मई को मतदान होना है।

News World Desk

News World Desk

desk@newsworld.com

Comments

Add Comment