Sunday , May , 19 , 2024

मतदान केंद्रों पर वोटरों को मिलेगा शरबत व छाछ ठंडी हवा के लिए कूलर

मतदान केंद्रों पर वोटरों को मिलेगा शरबत व छाछ ठंडी हवा के लिए कूलर

भोपाल। मप्र में 7 मई को तीसरे चरण का मतदान होगा। इसके लिए आयोग ने भी तैयारी पूरी कर ली है। मतदान केंद्रों पर पहुंचने वाले मतदाताओं को गर्मी में परेशान न होना पड़े, इसके लिए मतदान केंद्रों पर खास इंतजाम भी किए जा रहे हंै। जिलों में गर्मी को ध्यान में रखते हुए मतदान केंद्रों पर जलजीरा, आम का पना, छाछ, शरबत, पीने के लिए ठंडा पानी, शामियाना, बैठक व्यवस्था, दवाइयां सहित अन्य व्यवस्थाएं की जा रही है। 


मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि इसके साथ ही दिव्यांग, बुजुर्ग मतदाताओं को कतार में खड़ा न होना पड़े, उनका तुरंत मतदान हो जाए, इसकी भी व्यवस्थाएं की गई हैं। 9 लोकसभा क्षेत्रों में 7 मई को प्रदेश में तीसरे चरण का मतदान होगा। इसमें भोपाल सहित, मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, राजगढ़ और बैतूल लोकसभा क्षेत्र शामिल है। 


कर्मियों के लिए भी उचित व्यवस्था

7 मई को तीसरे चरण के लिए होने वाले मतदान के लिए सोमवार यानी 6 मई को मतदान दल सभी 20 हजार 456 मतदान केंद्रों के लिए रवाना होगा। मतदान सामग्री वितरण स्थल पर पोलिंग पार्टियों में शामिल अधिकारियों-कर्मचारियों के लिए भी छाया, ठंडा पानी, दवाइयां, बैठक व्यवस्था सहित अन्य सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं।


उत्साह के साथ करें मतदान

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राजन ने 7 मई को होने वाले मतदान के लिए प्रदेश के सभी 9 संसदीय क्षेत्र के मतदाताओं से उत्साह के साथ मतदान करने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि मतदान केंद्रों पर आये मतदाताओं को गर्मी में किसी भी प्रकार की परेशानी न हो, इसके व्यापक इंतजाम किए गए हैं।


भोपाल में 2097 पोलिंग बूथ,  जिला बल के 2200 पुलिस कर्मी तैनात

मप्र के सभी 9 लोकसभा सीटों सहित राजधानी में तीसरे चरण के चुनाव के लिए पुलिस ने तैयारी पूरी कर ली है। भोपाल में कुल 2097 पोलिंग बूथ पर मतदान होना है। सुरक्षा के लिहाज से 2200 जिला बल के पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। इसके अलावा पैरामिलिट्री फोर्सेस की 9 कंपनियां डिप्लॉय की गई है। चुनाव प्रचार खत्म होने के बाद एफएसटी और एसएसटी की टीम निगरानी रखेंगे। पुलिस के सभी अधिकारी भी 48 घंटे तक अलर्ट मोड पर रहेंगे।मतदान के दौर संवेदनशील मतदान केंद्रों पर  सीसीटीवी कैमरा के जरिए वेब कास्टिंग की जाएगी। इसके लिए एक सेंट्रल कंट्रोल रूम भी बनाया गया है। 


होटल-गेस्ट हाउस में पुलिस की सर्चिंग तेज 

तीसरे चरण में भोपाल सहित 9 लोकसभा सीटों पर चुनाव होना है। चुनाव प्रचार की अवधि खत्म होने के बाद पुलिस की टीम सक्रिय हो गई है। चुनाव आयोग के नियम के मुताबिक चुनाव प्रचार खत्म होने के बाद कोई भी बाहरी व्यक्ति नहीं रह सकता है। इसकी पड़ताल के लिए पुलिस ने होटल और गेस्ट हाउस में सर्चिंग तेज कर दी है।  


बाहरी वाहनों का प्रवेश रहेगा वर्जित 

7 मई को भोपाल लोकसभा सीट पर चुनाव होना है। सोमवार से भोपाल के आसपास के क्षेत्र को सील कर दिया जाएगा। जरूरी वाहनों को ही सिर्फ आने की अनुमति रहेगी। इसके अलावा जिनके पास भोपाल में प्रवेश का सही कारण होगा, उन्हें रोक नहीं जाएगा। इसके अलावा भारी वाहनों को भी शहर के बाहर से ही डायवर्ट किया जाएगा। वहीं चुनाव के मध्य नजर रखते हुए एफएसटी और एसएसटी टीम भी निगरानी करेगी।


वोट का निशान दिखाओ, निजी अस्पतालों में फ्री ओपीडी पाओ

मुरैना जिले में शत-प्रतिशत मतदान के लिए जिला कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी ने विभिन्न संगठनों के साथ मिलकर अनूठी पहल की है। 7 मई को मतदान के दिन जिले में सभी निजी चिकित्सालयों में डाक्टर निःशुल्क ओपीडी परामर्श प्रदान करेंगे। वहीं जिले में संचालित करीब 1100 ई-रिक्शा संचालक मतदाताओं को घर से मतदान केन्द्र व मतदान केन्द्र से वापस घर छोड़ने का काम निःशुल्क करेंगे। इसके लिए मतदाताओं को जाते समय मतदान केन्द्र क्रमांक व वापसी में अंगुली पर अमिट स्याही का निशान दिखाना होगा। मुरैना जिला कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी अंकित अस्थाना ने मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए भारतीय मजदूर संघ से भी सहयोग मांगा है। संघ के पदाधिकारियों ने मतदान के महापर्व के मौके पर अपना पूर्ण सहयोग प्रदान करने का आश्वासन दिया है। 


केंद्रीय सुरक्षा बलों के साथ पुलिस ने शहर में किया फ्लैग मार्च और चैकिंग

लोकसभा चुनाव के दौरान शांति और सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने तथा निष्पक्ष तरीके से चुनाव सम्पन्न कराने के लिए केंद्रीय सुरक्षा बलों के साथ पुलिस द्वारा शहर के विभिन्न इलाकों में पैदल मार्च किया गया, ताकि असंवैधानिक गतिविधियों पर रोकथाम लगाने के साथ-साथ आमजन में सुरक्षा व्यवस्था का आभास हो सके।

News World Desk

News World Desk

desk@newsworld.com

Comments

Add Comment