Sunday , May , 19 , 2024

मध्यप्रदेश में कल से फिर बदलेगा मौसम; 13 जिलों में आंधी-पानी का अलर्ट

मध्यप्रदेश में कल से फिर बदलेगा मौसम; 13 जिलों में आंधी-पानी का अलर्ट

भोपाल। मध्यप्रदेश में मई के महीने में दिन के साथ अब रात भी तपने लगी हैं। ज्यादातर शहरों में न्यूनतम पारा 2 से 5 डिग्री तक बढ़ा है। एमपी में सोमवार से मौसम का मिजाज बदल सकता है। शनिवार को 27.3 डिग्री के साथ गुना की रात सबसे गर्म रही।

13 जिलों में बादल-आंधी वाला मौसम
मौसम विभाग ने अगले 4 दिन तक प्रदेश में आंधी, बादल और हीट वेव का अलर्ट जारी किया है। इंदौर-उज्जैन संभाग के जिलों में तेज गर्मी पड़ेगी, जबकि पूर्वी-दक्षिण हिस्से यानी नर्मदापुरम, छिंदवाड़ा, बैतूल समेत 13 जिलों में बादल-आंधी वाला मौसम रहेगा। वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ) की एक्टिविटी की वजह से कुछ जिलों में बूंदाबांदी भी हो सकती है।

खजुराहो में पारा 42 डिग्री पारा
मध्य प्रदेश के अधिकतर जिलों में शनिवार को दिन का तापमान भी 40 डिग्री सेल्सियस के पार रहा। शाजापुर, नौगांव और खजुराहो में पारा 42 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया। भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और उज्जैन सीजन के सबसे गर्म रहे। भोपाल में शनिवार को सीजन का सबसे गर्म दिन रहा। यहां तापमान 41.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

6-7 मई को मौसम बदलने का अनुमान
मौसम विभाग के मुताबिक ईरान की ओर से एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ) एक्टिव है। इस वजह से 6 और 7 मई को पूर्वी मध्यप्रदेश में कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। 

आज से अगले 4 दिन ऐसा मौसम
6 मई को विंध्य, महाकौशल, बुंदेलखंड के 13 जिलों सिंगरौली, सीधी, रीवा, मऊगंज, सतना, मैहर, अनूपपुर, शहडोल, सिवनी, मंडला, बालाघाट, पन्ना में गरज चमक के साथ बारिश होने का अनुमान है। मंगलवार को बैतूल,भोपाल, विदिशा, सागर में बादल छाएंगे और तेज रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। मई के तीसरे और चौथे हफ्ते में भी बारिश-ओले के संकेत हैं।

News World Desk

News World Desk

desk@newsworld.com

Comments

Add Comment