Saturday , May , 04 , 2024

भोपाल के इन मंदिरों में हनुमान जन्मोत्सव के विशेष आयोजन, विदिशा में 7.50 लाख के नोटों से बजरंगबली का शृंगार

भोपाल के इन मंदिरों में हनुमान जन्मोत्सव के विशेष आयोजन, विदिशा में 7.50 लाख के नोटों से बजरंगबली का शृंगार

भोपाल। मध्यप्रदेश में आज हनुमान जयंती की धूम है। भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, छिंदवाड़ा, जबलपुर, रतलाम, रायसेन, विदिशा सहित कई जिलों के प्रमुख हनुमान मंदिरों पर उत्सव मनाया जा रहा है। सुबह से रामायण पाठ, हनुमान चालीसा, सुंदरकांड पाठ किए जा रहे हैं। मंदिरों में श्री संकट मोचन हनुमान का विशेष शृंगार किया गया है। विदिशा के रंगई में 7.50 लाख के नोटों से हनुमान जी का शृंगार किया गया। साज-सज्जा के लिए अजमेर और शिर्डी से 13.50 क्विंटल गुलाब, चंपा‎ और चमेली के फूल भी मंगाए गए हैं। रतलाम में 51 हजार बार हनुमान चालीसा पाठ किया गया। मध्यप्रदेश में कई जगह शोभायात्रा भी निकाली जाएगी। 

राजधानी भोपाल में श्री राम भक्त  हनुमान जी महाराज का जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया जा रहा है


खेड़ापति मंदिर में हनुमान जी का विशेष श्रृंगार

भोपाल के छोला स्थित खेड़ापति मंदिर में हनुमान जी का विशेष श्रृंगार किया गया। मंदिर को फूलों और भव्य रंग बिरंगी लाइटिंग से सजाया गया है। भंडारे का आयोजन भी किया गया है, साथ ही सुन्दरकाण्ड का पाठ किया जा रहा है। सुबह से ही मंदिर में पूजा की जा रही है, यहां भक्तों का तांता लगा हुआ है


भोपाल के सिद्ध हनुमान मंदिर में विशाल भंडारा, आरती में उमड़े श्रद्धालु 

भोपाल के प्राचीन श्री सिद्ध हनुमान जी महाराज बावड़ियाँ धाम में विशेष आयोजन चल रहे हैं। सुबह से पवनपुत्र हनुमान के दर्शन पाने भक्तों का तांता लगा है। बजरंगबजी का आकर्षक शृंगार किया गया है। सुबह संकट मोचन की आरती में बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे। सुंदरकांड का पाठ किया। शाम 5.30 बजे से मंदिर में विशाल भंडारे का आयोजन होगा। 


57 फीट प्रतिमा विराजमान, आज पूजन और भंडारा

भोपाल के होशंगाबाद रोड स्थित कृष्णापुरम में 11 लाख की लागत से बनी हनुमान जी की 57 फीट ऊंची प्रतिमा विराजमान है। इसे पितृछाया दक्षिणमुखी हनुमान के नाम से जाना जाता है। यहां आज पूजन और भंडारा होगा। भोपाल के खेड़ापति हनुमान मंदिर में सुबह विशेष आरती की गई। शहर में कई जगह रामायण पाठ, भंडारा और सुंदरकांड पाठ होगा। शोभायात्रा भी निकाली जाएगी।

News World Desk

News World Desk

desk@newsworld.com

Comments

Add Comment