Saturday , May , 04 , 2024

एमपी की 6 सीटों पर 26 अप्रैल को डलेंगे वोट, 80 उम्मीदवारों की किस्मत 1 करोड़ 11 लाख से अधिक मतदाता ईवीएम में करेंगे कैद

एमपी की 6 सीटों पर 26 अप्रैल को डलेंगे वोट, 80 उम्मीदवारों की किस्मत 1 करोड़ 11 लाख से अधिक मतदाता ईवीएम में करेंगे कैद

भोपाल। मध्यप्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 6 सीटों पर 26 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे। उस दिन 80 उम्मीदवारों की किस्मत 1 करोड़ 11 लाख से अधिक मतदाता EVM में कैद करेंगे। दूसरे चरण में दमोह, टीकमगढ़, खजुराहो, सतना, रीवा और होशंगाबाद में वोट डाले जाने हैं। इस चरण में चुनावी मैदान में उतरे 80 प्रत्याशियों में से 26 उम्मीदवार करोड़पति हैं जबकि सबसे अमीर प्रत्याशी होशंगाबाद से कांग्रेस के टिकट पर मैदान में उतरे संजय प्रसाद हैं जबकि सबसे कम संपत्ति वाले प्रत्याशी दमोह से निर्दलीय मैदान में उतरे राहुल भैया हैं। अहम ये भी है कि साल 2019 की तुलना में होशंगाबाद सीट छोड़ कर सभी सीटों पर उम्मीदवारों की संख्या कम हुई है। टीकमगढ़ में सबसे कम सात प्रत्याशी मैदान में हैं। बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा की सीट खजुराहो पर भी दूसरे चरण में ही मतदान होना है।  


ADR यानी एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स ने उम्मीदवारों के शपथ पत्रों का जो विश्वेषण किया है उसके मुताबिक दूसरे फेज में चुनावी मैदान में ताल ठोक रहे 80 उम्मीदवारों में से 9 पर आपराधिक मामले दर्ज हैं। जिसमें से पांच पर गंभीर आपराधिक मामले हैं। इसके अलावा 13 प्रत्याशी स्नातक, 21 प्रत्याशी स्नातकोत्तर हैं। इसके अलावा सात प्रत्याशी ऐसे हैं जो ग्रेजुएट प्रोफेशनल हैं। इस चरण में तीन प्रत्याशी ऐसे हैं जो पांचवीं पास हैं जबकि नौ प्रत्याशियों की योग्यता 12 और आठ उम्मीदवार 10वीं पास हैं। 80 में से दो प्रत्याशियों के पास MBBS डिग्री भी है। 


संजय शर्मा हैं सबसे रईस उम्मीदवार

ADR के आंकड़ों के मुताबिक होशंगाबाद सीट से कांग्रेस प्रत्याशी संजय शर्मा इस चरण में सबसे अमीर प्रत्याशी हैं। उनके पास कुल 232 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति है। संपत्ति के मामले में इस चरण में दूसरे नंबर रीवा से कांग्रेस प्रत्याशी नीलम मिश्रा हैं। वे 34 करोड़ की संपत्ति की मालकिन हैं। तीसरे नंबर पर 9 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ बीजेपी के प्रत्याशी गणेश सिंह हैं। वहीं सबसे कम संपत्ति वाले उम्मीदवार दमोह से निर्दलीय खड़े राहुल भैया हैं। जिनकी कुल संपत्ति 33 हजार रुपये हैं। इस मामले में दूसरे नंबर पर सतना से चुनावी मैदान में उतरे ऋषभ सिंह हैं। उनकी कुल संपत्ति 75 हजार रुपये है। 

वीडी शर्मा और वीरेन्द्र खटीक की किस्मत भी होगी तय

दूसरे चरण की 6 सीटों में चुनाव लड़ने वाले प्रमुख नेताओं में बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा भी शामिल हैं। खजुराहो सीट पर उनका मुकाबला फॉरवर्ड ब्लॉक (AIFB) के राजा भैया प्रजापति से है। शर्मा पहली बार साल 2019 में खजुराहो सीट से चुनाव जीतकर लोकसभा में पहुंचे थे। इसी तरह केंद्रीय मंत्री वीरेंद्र खटीक टीकमगढ़ (एससी आरक्षित) सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। साल 2008 में परिसीमन के बाद अलग हुए इस निर्वाचन क्षेत्र में हुए सभी तीन चुनावों में खटीक ने जीत हासिल की है।कांग्रेस ने इस सीट से पंकज अहिरवार को मैदान में उतारा है। बीजेपी ने सतना से गणेश सिंह और रीवा से जनार्दन मिश्रा को फिर से टिकट दिया है। होशंगाबाद लोकसभा सीट से दर्शन सिंह और दमोह से राहुल लोधी जैसे नए चेहरों को मैदान में उतारा है। कांग्रेस ने सतना से मौजूदा विधायक सिद्धार्थ कुशवाह, रीवा से पूर्व विधायक नीलम मिश्रा, होशंगाबाद से पूर्व विधायक संजय शर्मा और दमोह से पूर्व विधायक तरवर सिंह लोधी को मैदान में उतारा है। 

News World Desk

News World Desk

desk@newsworld.com

Comments

Add Comment